क्यूबा ने अमेरिका से की प्रतिबंध हटाने की मांग
क्यूबा ने अमेरिका से की प्रतिबंध हटाने की मांग
Share:

क्यूबा की सरकार ने 2021 में लागू प्रतिबंध की अवहेलना करते हुए घरेलू बैंकिंग प्रणाली में अमेरिकी डॉलर जमा करने को मंजूरी दे दी है क्योंकि कैरेबियाई द्वीप राष्ट्र आर्थिक संकट से जूझ रहा है। आधिकारिक राजपत्र में सोमवार देर रात पोस्ट किए गए एक प्रस्ताव में क्यूबा के केंद्रीय बैंक ने घोषणा की कि वित्तीय और बैंकिंग संस्थान अब बैंक खातों में अमेरिकी डॉलर की नगद जमा स्वीकार करेंगे। क्यूबा की मौजूदा आर्थिक स्थिति को देखते हुए, जिसमें विदेशी मुद्रा में गिरावट देखी जा रही है क्योंकि पर्यटक उद्योग कोविड-19 महामारी के प्रभावों से उबर रहा है, केंद्रीय बैंक ने कार्रवाई की और उचित घोषित किया

क्यूबा के विदेश मंत्री ब्रूनो रोड्रिगेज ने मंगलवार को ट्विटर पर कहा कि इस कदम से देश की आर्थिक गतिविधि और आबादी को लाभ होगा, अमेरिकी उपायों के बावजूद जो क्यूबा से वित्तीय प्रवाह में बाधा डालते हैं और विदेशों में अमेरिकी नकदी जमा को रोकते हैं। जून 2021 में क्यूबा के अधिकारियों ने अमेरिकी डॉलर के आयात को रोक दिया, यह दावा करते हुए कि अमेरिकी प्रतिबंध ने क्यूबा को विदेशों में धन भेजने से रोक दिया।

1959 में क्यूबा की क्रांति के बाद, अमेरिका ने द्वीप राष्ट्र पर एक व्यापार प्रतिबंध लगा दिया, इस औचित्य के साथ कि वह पैसे को कम्युनिस्ट सरकार के रूप में जाने से रोकना चाहता था। क्यूबा ने लगातार अमेरिकी प्रतिबंध की आलोचना की है और संयुक्त राष्ट्र महासभा ने हाल ही में इसे हटाने के लिए भारी मतदान किया है। अमेरिका और इजरायल ही ऐसे देश हैं जिन्होंने गैर बाध्यकारी प्रस्ताव का विरोध किया है।

क्यूबा सरकार की कार्रवाई 2022 में वार्षिक मुद्रास्फीति 39% तक पहुंचने और विदेशी मुद्रा, प्रिस्क्रिप्शन दवाओं, ईंधन और भोजन की कमी खराब होने के बाद आती है। डॉलर की कमी के कारण, एक वास्तविक काला बाजार विकसित हुआ है, कुछ क्यूबाई देश छोड़ने के लिए पर्याप्त धन जमा करने की कोशिश कर रहे हैं। अमेरिकी आव्रजन आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 2022 में अमेरिका और मेक्सिको के बीच सीमा पर रिकॉर्ड 220,000 क्यूबाई पंजीकृत थे।अर्थशास्त्री उमर एवरलेनी के अनुसार, क्यूबा की अर्थव्यवस्था को साफ करने के लिए, यह एक अच्छा कदम है। डॉलर काले बाजार पर घूमना जारी रखता है लेकिन क्यूबा राज्य में कभी नहीं आता है।

वरिष्ठ रूसी सैन्य जासूस का ईमेल हैक

क्या भारत विश्व निवेशकों के लिए अगला 'उज्ज्वल स्थान' है?

मॉस्को के पास दुनिया की तीसरी बड़ी संयुक्त संपत्ति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -