वरिष्ठ रूसी सैन्य जासूस का ईमेल हैक
वरिष्ठ रूसी सैन्य जासूस का ईमेल हैक
Share:

यूक्रेन के हैकरों के अनुसार, 2016 में डोनाल्ड ट्रम्प के राष्ट्रपति के रूप में चुनाव से पहले हिलेरी क्लिंटन अभियान और अन्य शीर्ष अमेरिकी डेमोक्रेट्स को हैक करने के लिए संघीय जांच ब्यूरो द्वारा एक वरिष्ठ रूसी सैन्य जासूस के ईमेल हैक कर लिए गए थे। लेफ्टिनेंट कर्नल सर्गेई मोर्गाचेव, जिन पर 2018 में डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी (डीएनसी) और क्लिंटन अभियान से ईमेल के हैक और लीक की योजना बनाने में सहायता करने का आरोप लगाया गया था, साइबर प्रतिरोध के नाम से जाने वाले एक समूह द्वारा सोमवार को टेलीग्राम पर पोस्ट किए गए एक संदेश का विषय थे। उन्होंने उससे पत्राचार चुराने का दावा किया।जबकि रॉयटर्स स्वतंत्र रूप से तुरंत दावे को सत्यापित करने में असमर्थ था, मोर्गचेव की कुछ कथित व्यक्तिगत जानकारी, जिसे हैकर्स ने कथित तौर पर यूक्रेनी समाचार पत्र इनफॉर्मनापालम के साथ साझा किया था, उन आंकड़ों से मेल खाती है जो पहले ही उजागर हो चुके हैं और साइबर सुरक्षा अनुसंधान मंच कॉन्स्टेला इंटेलिजेंस द्वारा आयोजित किए जा रहे हैं

ज्यूरिख में स्विस फेडरल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से स्टीफन सोसेन्टो के अनुसार, जिन्होंने यूक्रेनी हैकिंग समूहों का अध्ययन किया है और लीक किया है वो बहुत विश्वसनीय लग रहा है, यह देखते हुए कि इन्फॉर्म नेपेलम में हैकर्स से प्राप्त जानकारी को क्रॉस-चेक करने का इतिहास था। हैकिंग की  एक रिपोर्ट में दावा किया कि उसने कर्मियों के रिकॉर्ड और एक पाठ्यक्रम के माध्यम से मोर्गाचेव की पहचान की पुष्टि की थी, जिसे हैकर्स द्वारा चुराया गया था। एक दस्तावेज से पता चला कि वह यूनिट 26165 में विभाग प्रमुख थे, वही पद जिसे एफबीआई ने उनके लिए पहचाना था।

मोरगाचेव से कथित तौर पर संबंधित एक नंबर पर बार-बार ईमेल और कॉल का कोई जवाब नहीं मिला और रॉयटर्स द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से और सेंट पीटर्सबर्ग में स्वीकृत विशेष प्रौद्योगिकी केंद्र में उनकी कथित वर्तमान नौकरी पर संपर्क करने के प्रयास पहले असफल रहे। एफबीआई और वाशिंगटन में रूसी दूतावास दोनों ने तुरंत संदेशों का जवाब नहीं दिया। यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि हैकर्स ने क्या डेटा प्राप्त किया था या यह कितना महत्वपूर्ण था। मोरगाचेव के इनबॉक्स में रूसी हैकिंग गतिविधियों के बारे में जानकारी हो सकती है, जैसे क्लिंटन और डेमोक्रेट्स के खिलाफ ऑपरेशन।एफबीआई के अभियोग में उन्हें जीआरयू में एक अधिकारी के रूप में संदर्भित किया गया था, जो रूसी सैन्य जासूसी एजेंसी का पुराना संक्षिप्त नाम है।

बयान के अनुसार, डीएनसी को हैक करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक्स-एजेंट जासूसी कार्यक्रम उन मैलवेयर में से एक था, जिसे उनका विभाग विकसित करने और प्रबंधित करने के लिए समर्पित था। साइबर प्रतिरोध समूह, कई यूक्रेनी हैकर गिरोहों में से एक है, जिसने पिछले साल यूक्रेन पर मास्को के पूर्ण पैमाने पर आक्रमण के बाद से अंतरराष्ट्रीय कुख्यातता हासिल की है, रॉयटर्स द्वारा तुरंत संपर्क नहीं किया जा सका। समूह ने मोर्गचेव को एक बहुत ही शांत और चालाक हैकर के रूप में वर्णित किया, लेकिन हमने उसे हैक कर लिया।

2050 तक बदल जाएगा दुनिया का नक्शा...बदल जाएगी पूरी शक्ल

ये है दुनिया की सबसे बदबूदार चीजें

ऐप्पल आईफोन 15 प्रो स्मार्टफोन में रेवोलुशन कैसे लाएगा?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -