नए साल के पहले दिन 'महाकाल मंदिर' में उमड़ा जनसैलाब, लाखों के आंकड़े में दर्शन को पहुंचे भक्त
नए साल के पहले दिन 'महाकाल मंदिर' में उमड़ा जनसैलाब, लाखों के आंकड़े में दर्शन को पहुंचे भक्त
Share:

उज्जैन: नए वर्ष के पहले दिन उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में भक्तों की भीड़ उमड़ी है। मंदिर के अंदर प्रातः से भक्तों की भारी भीड़ है। भीड़ की वजह से पैर रखने की भी जगह नहीं है। वहीं, प्रशासन की ओर से चाक चौंबद इंतजाम किए गए है। प्रातः से ही महाकाल के दर्शन के लिए मंदिर के अंदर श्रद्धालुओं की लाइन लगने लगी थी। महाकाल मंदिर प्रबंधन को अनुमान है कि आज लाखों के आंकड़े में श्रद्धालु दर्शन करने आएंगे।
 
प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार, साल के अंतिम दिन मंदिर में तकरीबन 3 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने महाकाल के दर्शन किए थे। कहा जा रहा है कि आज यह आंकड़ा पार होने वाला है। भीड़ को लेकर विशेष इंतजाम किए गए है, जिससे भगदड़ न हो और सभी श्रद्धालु सुरक्षित रूप से महाकाल के दर्शन कर पाए। वही ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में चारधाम मंदिर के सामने से त्रिवेणी संग्रहालय के समीप शक्तिपथ तथा महाकाल महालोक के लगभग ढाई किलो मीटर लंबे मार्ग पर चार कतार में बेरिकेड्स लगाए हैं। भक्तों के स्वागत में पूरे रास्ते में भजन-कीर्तन का इंतजाम भी किया गया है। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Namaskar Indore (@namaskar_indore)

वहीं, भक्तों के जूते चप्पल रखने का इंतजाम चारधाम मंदिर के पास किया गया है। वहीं पर खोया-पाया केंद्र पूछताछ काउंटर आदि की स्थापना भी की गई है। इसके अतिरिक्त, पेयजल, शौचालय, सफाई तथा साजो-सज्जा की भी पूरी व्यवस्था की गई है। चप्पे-चप्पे पर दर्शनार्थियों की सहायता एवं सुरक्षा के लिए बड़े आंकड़े में पुलिस बल तैनात किए गए है। CCTV कैमरे के माध्यम से भी हर एक जगह पर नजर रखी गई है तथा साथ ही जगह-जगह लगाए गए स्क्रीन पर भक्त गर्भगृह का सीधा प्रसारण भी देख पा रहे हैं।

न विराट, न रोहित..! गावस्कर ने बताया- कौन रहाा 2023 में टीम इंडिया का बेस्ट परफ़ॉर्मर ?

625 गिरफ्तारियां, जिसमे से 65 इस्लामिक स्टेट के आतंकी, 94.7% की शानदार दोषसिद्धि दर ! देखें 2023 में NIA का रिपोर्ट कार्ड

MP में बच्चों के लिए खतरा बना 'अंधविश्वास'! कुप्रथा ने 10 दिन में 3 मासूमों की ली जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -