625 गिरफ्तारियां, जिसमे से 65 इस्लामिक स्टेट के आतंकी, 94.7% की शानदार दोषसिद्धि दर ! देखें 2023 में NIA का रिपोर्ट कार्ड
625 गिरफ्तारियां, जिसमे से 65 इस्लामिक स्टेट के आतंकी, 94.7% की शानदार दोषसिद्धि दर ! देखें 2023 में NIA का रिपोर्ट कार्ड
Share:

नई दिल्ली: 2023 में, भारत में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने आतंकवाद के खिलाफ अपनी निरंतर लड़ाई में सराहनीय उपलब्धियां प्रदर्शित की हैं। NIA ने न केवल लगभग 56 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है, बल्कि 94.70 प्रतिशत की प्रभावशाली सजा दर भी हासिल की है। आइए पूरे 2023 में NIA द्वारा की गई कार्रवाइयों पर एक नज़र डालें। 

गिरफ़्तारी और दोषसिद्धि दर:-

2023 में NIA ने आतंकवाद विरोधी गिरफ्तारियों की संख्या में काफी वृद्धि देखी, कुल 625 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया, जो पिछले वर्ष की तुलना में 28% की वृद्धि है। इन गिरफ्तारियों में जिहादी आतंक, मानव तस्करी, आतंकवाद, संगठित अपराध, वामपंथी उग्रवाद (LWE) और आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) से संबंधित अपराध सहित विभिन्न श्रेणियां शामिल थीं। सजा की दर 94.70 प्रतिशत पर मजबूत रही। यानी, NIA ने जितने लोगों को पकड़ा उनमे से कोर्ट ने 94.70 फीसद आरोपियों को दोषी पाया, एजेंसी अदालत में उनके खिलाफ ठोस सबूत पेश कर पाई, जबकि 5.30 फीसद आरोपित किसी न किसी तरह बचने में कामयाब रहे।  

आतंक से संबंधित मामले:-

2023 में, NIA ने विभिन्न घटनाओं को कवर करते हुए आतंकवाद से संबंधित 68 मामले दर्ज किए। इनमें विभिन्न राज्यों में जिहादी आतंकी मामले, जम्मू-कश्मीर के मामले, वामपंथी उग्रवाद के मामले, पंजाब में संगठित अपराध से जुड़े आतंकवाद, पूर्वोत्तर में घटनाएं और नकली भारतीय मुद्रा नोट (FICN) के मामले शामिल हैं। 

व्यक्तिगत आतंकवादी और गैरकानूनी संगठन:- 

NIA को "व्यक्तिगत आतंकवादियों" की पहचान करने और उनके विरुद्ध कार्रवाई करने में उल्लेखनीय सफलताएँ मिलीं। मोहम्मद अमीन खुबैब और हरविंदर सिंह संधू सहित छह व्यक्तियों को इस तरह नामित किया गया था। इसके अतिरिक्त, NIA ने 4 आतंकवादी संगठनों, द रेसिस्टेंस फोर्स (TRF), पीपुल्स एंटी-फासिस्ट फ्रंट (PAFF), जम्मू और कश्मीर घनजावी फोर्स (JKGF), और खालिस्तान टाइगर फोर्स (KTF) की सिफारिश की और उन्हें सफलतापूर्वक गैरकानूनी घोषित कर दिया।

इस्लामिक स्टेट के आतंकी नेटवर्क पर कार्रवाई:-

NIAए ने व्यापक तलाशी और छापेमारी के माध्यम से ISIS की कई कोशिकाओं को नष्ट कर दिया। महाराष्ट्र, कर्नाटक, जबलपुर और भोपाल में ऑपरेशन के कारण महत्वपूर्ण गिरफ्तारियां हुईं, जिससे इन गैरकानूनी अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी समूहों की देश भर में हमले करने की योजना विफल हो गई। ये आतंकी संगठन भारत में 'इस्लामिक शासन' लागू करने के लिए काम कर रहा था, अब भी इसके कुछ सदस्य आम लोगों की तरह देशभर में फैले हुए हैं, जिनपर शिकंजा कसने के लिए NIA की कोशिशें जारी हैं। 

मानव तस्करी पर लगाई लगाम:-

2023 में, NIA ने मानव तस्करी पर अपना ध्यान केंद्रित किया, खासकर भारत-बांग्लादेश सीमा पर अधिक फोकस किया गया। अंतरराष्ट्रीय मानव तस्करी सिंडिकेट्स के खिलाफ ऑपरेशन के कारण 29 प्रमुख कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया। NIA ने अन्य देशों से आपराधिक गतिविधियों में शामिल व्यक्तियों के प्रत्यर्पण और निर्वासन में भी महत्वपूर्ण प्रगति की है।

विदेश में भारत विरोधी गतिविधियों के विरुद्ध कार्रवाई:-

भारत में ही नहीं NIA ने विदेशों में भी भारतीय मिशनों पर हमलों के पीछे की साजिश को उजागर करने के लिए 50 से अधिक छापे और तलाशी ली। इन प्रयासों का उद्देश्य भारतीय हितों के खिलाफ अपराधों को संबोधित करना था, जिसमें सैन फ्रांसिस्को, संयुक्त राज्य अमेरिका में भारत के महावाणिज्य दूतावास और ओटावा और लंदन में भारतीय उच्चायोगों पर हमले भी शामिल थे। गिरफ्तारी, दोषसिद्धि, गैरकानूनी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई और वैश्विक आतंकवाद विरोधी प्रयासों सहित NIA का व्यापक दृष्टिकोण, राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा करने और सभी रूपों में आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दर्शाता है। उम्मीद है कि, इस साल भी राष्ट्रीय एजेंसी देश के लोगों को सुरक्षित रखने के लिए आतंकियों, जिहादियों, तस्करों और अन्य खूंखार अपराधियों की कमर तोड़ने वाली कार्रवाई करेगी। 

नाराज़ नितीश कुमार को मनाने में जुटी बेचैन कांग्रेस ! आखिर क्या होगा INDIA गठबंधन का भविष्य ?

''राम मंदिर राष्ट्र मंदिर एक साझी विरासत'', केरल के गवर्नर आरिफ मोहम्मद खान ने लॉन्च की बुक

नए साल पर तिरंगे की रौशनी में नहाया श्रीनगर का लाल चौक, कभी यहाँ बरसता था आतंकियों का कहर, भारत माता का नाम लेना था जुर्म !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -