बढ़ी हुई इनपुट कीमतों पर मुद्रास्फीति वापस, ग्रामीण अर्थव्यवस्था में उत्पन्न हुआ व्यवधान: क्रिसिल रिपोर्ट
बढ़ी हुई इनपुट कीमतों पर मुद्रास्फीति वापस, ग्रामीण अर्थव्यवस्था में उत्पन्न हुआ व्यवधान: क्रिसिल रिपोर्ट
Share:

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने कहा है कि कच्चे माल की ऊंची कीमतों और ग्रामीण अर्थव्यवस्था में व्यवधान के कारण कीमतों पर दबाव पड़ा है और मुद्रास्फीति फिर से हमें परेशान कर रही है। बुधवार को अपनी शोध रिपोर्ट में, क्रिसिल ने कहा कि इस वजह से उसे वित्त वर्ष 2021 में उपभोक्ता मूल्य मुद्रास्फीति पर अपने 5 प्रतिशत के अनुमान के ऊपर जोखिम दिखाई देता है। 

रिजर्व बैंक को मध्यम अवधि में महत्वपूर्ण संख्या को 4 प्रतिशत पर बनाए रखना आवश्यक है, इसके मुद्रास्फीति लक्ष्य के हिस्से के रूप में दोनों तरफ 2 प्रतिशत अंक की छूट है। मुद्रास्फीति की चिंताओं में वृद्धि ने इसे अर्थव्यवस्था में 7.6 प्रतिशत से अधिक संकुचन के बावजूद, वित्त वर्ष 2011 के दौरान दरों में कटौती शुरू करने से रोक दिया था। 

क्रिसिल ने आगे कहा, अप्रैल और मई 2020 में राष्ट्रीय लॉकडाउन के कारण डेटा संग्रह बाधित हुआ था, और पिछले साल का आधार सटीक रुझानों को प्रतिबिंबित नहीं करेगा। इसलिए, इसने मौसमी रूप से समायोजित आधार पर अनुक्रमिक मूल्य प्रवृत्तियों पर ध्यान केंद्रित किया है। जब इस प्रकार देखा गया, तो WPI (थोक मूल्य सूचकांक) और CPI दोनों सूचकांक अप्रैल 2021 में महीने में बढ़ते रहे। रेटिंग एजेंसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक वस्तुओं में वृद्धि के कारण लागत बढ़ रही है, जिससे विनिर्माण लागत बढ़ रही है और इसलिए घरेलू मुद्रास्फीति बढ़ रही है।

शेयर बाजार में फिर आई बहार, 15300 अंक के पार पहुंचा निफ्टी

ऑल-इलेक्ट्रिक आई-पेस को एकीकृत करने के लिए JLR और Google ने की साझेदारी

कोरोना काल में FlipKart ने 23000 लोगों को दी नौकरी, पिछले 3 महीनों में हुई भर्ती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -