275 रुपए फिक्स हो सकती है कोविशील्ड और कोवैक्सीन की कीमत, इतना रहेगा सर्विस चार्ज

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सिन को जल्द ही भारत के दवा नियामक से नियमित बाजार की स्वीकृति मिलने की संभावना जताई जा रही है. इसके बाद इसकी प्रत्येक डोज़ 275 रुपये और अतिरिक्त सेवा शुल्क 150 रुपये निर्धारित होने की संभावना है. उनके मुताबिक, National Pharmaceutical Pricing Authority (NPPA) को वैक्सीन को किफायती बनाने के लिए कीमतों को सीमित करने की दिशा में काम करना आरंभ करने का निर्देश दिया गया है.

अभी तक, Covaxin की कीमत 1,200 रुपये प्रति डोज़ है, जबकि Covishield की कीमत 780 रुपये है. कीमतों में 150 रुपये का सर्विस चार्ज भी जुड़ा हुआ है. दोनों वैक्सीन देश में सिर्फ आपातकालीन उपयोग के लिए अधिकृत हैं. 19 जनवरी को कोरोना वायरस पर केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन की विषय विशेषज्ञ समिति ने कुछ शर्तों के अधीन वयस्क आबादी में इस्तेमाल के लिए कोरोना के टीकों- कोविशील्ड और कोवैक्सिन को नियमित रूप से बाजार की स्वीकृति देने की सिफारिश की थी.

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के डायरेक्टर (सरकार और नियामक मामलों) प्रकाश कुमार सिंह ने 25 अक्टूबर को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया को एक आवेदन जमा किया था, जिसमें कोविशिल्ड वैक्सीन के लिए नियमित बाजार की स्वीकृति मांगी गई थी.

संयुक्त राष्ट्र के दूत ने तालिबान से अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ जुड़ाव बढ़ाने का आह्वान किया

मनाली में फ़ास्ट टैग के माध्यम से सैलानियों से वसूला जाएगा ग्रीन टैक्स

75 वर्षों में पहली बार PIA की विशेष फ्लाइट से भारत आएँगे पाकिस्तानी श्रद्धालु

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -