वर्क फ्रॉम होम में इंटरनेट का ऐसे करें उपयोग

कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए जहां देशभर में 21 दिन का लॉकडाउन है| वहीं कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने (वर्क फ्रॉम होम) की सुविधा दी है। वहीं कई लोगों ने घर से काम करना शुरू कर दिया है। इसके साथ ही आज सही से वर्क फ्रॉम होम करना हो तो सही सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और अच्छी कनेक्टिविटी के साथ-साथ बिजली का बैकअप चाहिए होता है। फिलहाल घर से काम करने वाले अधिकतर लोग अब इंटरनेट की कम स्पीड (Internet Speed) जैसी मुश्किलों से जूझ रहे हैं। वहीं इन दिनों लोग केवल ऑफिस का ही काम नहीं कर रहे बल्कि अन्य जानकारियों के लिए भी इंटरनेट का ज्यादा उपयोग कर रहे हैं जिससे परेशानी और बढ़ गई है। ऐसे में अगर  आप भी वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं और इंटरनेट की कम स्पीड जैसी समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपको इसे फास्ट करने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं।

राउटर को कोने में छिपाकर न रखें
अगर आपने वाई-फाई राउटर को घर के किसी कोने में छिपाकर रखा है, तो इससे इंटरनेट की स्पीड कम आएगी। आप तुरंत उसकी लोकेशन चेंज करें। दरअसल, राउटर जमीन से जितना ऊपर रहेगा, नेटवर्क उतना ही बेहतर आएगा। अगर आपको अच्छा सिग्नल चाहिए तो आपको इसे खुले में रखना होगा। राउटर के एंटिना को सीधा करके रखें। यह भी सुनिश्चित करें कि यह कहीं ऐसी जगह रखा जाए जो आपके घर का सेंटर हो। Cloudcheck जैसे कई एप्स हैं, जो आपको अपने पूरे घर में वाई-फाई सिग्नल्स को नापने का मौका देते हैं। यकीन मानिए ऐसा करके आप इंटरनेट की स्पीड जरूर बढ़ा लेंगे।

राउटर रीबूट कर लें
अगर आप राउटर के जरिए वाईफाई ऐक्सेस कर रहे हैं एक बार अपना राउटर रीबूट जरूर कर लें। इसके लिए आपको मेन स्विच ऑफ करके कम से कम पांच सेकंड्स का इंतजार करना होगा। इसके बाद राउटर को दोबारा ऑन करना होगा। अपने लैपटॉप से इसे डिस्कनेक्ट करके दोबारा कनेक्ट करने पर आपकी इंटरनेट स्पीड जरूर बढ़ जाएगी। बंद कमरे में वाईफाई यूज कर रहे हैं तो दरवाजे खोल सकते हैं. कभी कभी इससे भी सिग्नल में फर्क पड़ता है।

दूसरे अप्लायंसेज से आ सकती है रुकावट
यदि आपके पड़ोस के घर में भी राउटर लगा है और उसके सिग्नल आपके राउटर के सिग्लन को इंटरफेयर कर रहे हैं, तब आपको इंटरनेट स्पीड स्लो मिलेगी। इसके अलावा आपके घर में मौजूद कॉर्डलेस फोन, टीवी, माइक्रोवेव, फिश टैंक आपके वाई-फाई सिग्नल्स को कमजोर कर सकते हैं। ऐसे में इन चीजों को राउटर दूर ही रखें ताकि सिग्नल ठीक से पकड़े। इसके अलावा किसी भी डाउनलोड्स और अपडेशन को ऑफिस के बाद के समय के लिए शेड्यूल करें।

जब वाई फाई से काम न हो बंद कर दें
अगर आप अच्छी स्पीड चाहते हैं तो वाई-फाई हमेशा चालू न रखें।  जब भी वाई-फाई का प्रयोग नहीं हो रहा हो, तो वाई-फाई बंद रखें। इसके लिए सभी लैपटॉप में एक बटन होता है। इसके अलावा आप ब्रॉडबैंड राउटरों को सीधे स्विच ऑफ भी कर सकते हैं। वाई फाई यूज करने वालों को स्ट्रॉन्ग पासवर्ड रखना जरूरी है। इसके बाद भी आपको दिक्कत हो रही है तो राउटर से केबल निकाल कर अपना लैपटॉप या कंप्यूटर कनेक्ट करें।

कोरोना वायरस से संक्रमितों के इलाज में रोबोट करेंगे मदद

Likee एप ने लॉन्च किया Covid-19 डैशबोर्ड

TikTok जैसा शॉर्ट वीडियो एप लांच करेगा यूट्यूब

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -