मृत कोरोना संक्रमित से भी घबरा रहे लोग, बन रहे पाप के भागी
मृत कोरोना संक्रमित से भी घबरा रहे लोग, बन रहे पाप के भागी
Share:

पीएम मोदी का लॉकडाउन अपने अ​तिंम चरण में चल रहा है. वही, कोरोना संक्रमण से जीते-जी ही नहीं, दुर्भाग्यवश मौत के बाद भी संकट है. संक्रमण फैलने के डर से अपने परिजन भी अंतिम दर्शन और संस्कार से कन्नी काट रहे हैं. लेकिन भारतीय संस्कृति में शवों का अनादर पाप माना जाता है. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के शवों को कैसे दफन करें या उनका दाह संस्कार करें. दरअसल, यह मामला इसलिए प्रासंगिक बन गया है, क्योंकि पिछले सप्ताह बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने एक सर्कुलर जारी किया था कि कोविड-19 संक्रमितों के शवों का नजदीकी श्मशान में बिना किसी रस्म-रिवाज या अनुष्ठान के दाह संस्कार किया जाएगा. बाद में उसमें संशोधन कर बड़े कब्रगाहों में दफनाने की भी अनुमति दी गई.

भारत सरकार के टेबलेट सप्लाई करने के फैसले से खुश ट्रम्प, बोले - पीएम मोदी शुक्रिया

इस मामले को लेकर महानगरपालिका के आयुक्त कहते हैं कि यह सर्कुलर इसलिए जारी किया गया कि एक समुदाय के नेता ने इस बात की ओर ध्यान दिलाया कि कब्रगाह घनी आबादी वाले क्षेत्र में स्थित है. इस कारण आसपास के रहवासी क्षेत्र में संक्रमण फैलने का खतरा है. हिंदुजा अस्पताल में कोविड-19 संक्रमित एक जनरल सर्जन की मौत हो गई थी. उनके परिवार वालों ने शव के अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद 27 मार्च को निकाय कर्मियों की गैरमौजूदगी में ही उसे दफना दिया. इस घटना के बाद बीएमसी को इस बात की चिंता हुई कि क्या शव दफनाने में सतर्कता बरती गई?

भारत में कितने लोगों का हुआ कोरोना टेस्ट ? ICMR ने जारी किए आंकड़े

इसके अलावा बीएमसी ने कहा कि ऐसे शवों के संस्कार बिजली या पाइप्ड प्राकृतिक गैस सुविधाओं वाले श्मशान में किए जाएं. सर्कुलर में यह भी कहा गया कि शव को प्लास्टिक में पैक करके भी दफनाने में संदूषण (कन्टैमनेशन) का खतरा रहेगा, क्योंकि प्लास्टिक में विघटन (डिकंपोजिशन) देरी से होगा. यह भी कहा गया कि अंतिम क्रिया में पांच लोग से ज्यादा नहीं होने चाहिए.

लॉक डाउन में शादी, दूल्हा-दुल्हन सहित बाराती भी गिरफ्तार

तबलही मरकज मामला: अब नहीं बचेगा मौलाना साद, पुलिस ने पता चला ठिकाना

लॉक डाउन के बीच पुलिस वैन में महिला ने बच्ची को दिया जन्म

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -