कोरोना की दूसरी लहर के कारण 1 करोड़ से अधिक भारतीय हुए बेरोजगार: CMIE
कोरोना की दूसरी लहर के कारण 1 करोड़ से अधिक भारतीय हुए बेरोजगार: CMIE
Share:

सीएमआईई (सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी महेश व्यास ने सोमवार को कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के कारण 10 मिलियन से अधिक भारतीयों ने अपनी नौकरी खो दी है, और लगभग 97% घरों की आय में गिरावट आई है। पिछले साल महामारी, सीएमआईई द्वारा अनुमानित बेरोजगारी दर मई के अंत में 12% पर आने की उम्मीद है, जबकि अप्रैल में 8% थी। 

इसका मतलब है कि इस अवधि में करीब एक करोड़ यानी एक करोड़ भारतीयों की नौकरी चली गई है। यह कहते हुए कि नौकरी छूटने का मुख्य कारण कोरोना संक्रमणों की "मुख्य रूप से दूसरी लहर" है, व्यास ने कहा, जैसे ही अर्थव्यवस्था खुलती है, समस्या का हिस्सा हल हो जाएगा लेकिन पूरी तरह से नहीं। उन्होंने समझाया कि जो लोग नौकरी खो देते हैं उन्हें रोजगार मिलना मुश्किल होता है, यह निर्दिष्ट करते हुए कि अनौपचारिक क्षेत्र की नौकरियां जल्दी वापस आती हैं, औपचारिक क्षेत्र और बेहतर गुणवत्ता वाले नौकरी के अवसरों को वापस आने में एक साल तक का समय लगता है। राष्ट्रीय लॉकडाउन के कारण मई 2020 में बेरोजगारी दर 23.5% के रिकॉर्ड उच्च स्तर को छू गई थी। 

कई विशेषज्ञों का मानना है कि संक्रमण की दूसरी लहर अपने चरम पर पहुंच गई है और राज्य धीरे-धीरे आर्थिक गतिविधियों को प्रभावित करने वाले प्रतिबंधों में ढील देना शुरू कर देंगे। व्यास ने आगे कहा कि 3-4% की बेरोजगारी दर को भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए "सामान्य" माना जाना चाहिए, यह संकेत देते हुए कि स्थिति में सुधार होने से पहले बेरोजगारी की संख्या में और गिरावट आएगी। उन्होंने कहा कि सीएमआईई ने अप्रैल में 1.75 लाख घरों का राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण पूरा किया है, जो पिछले एक साल के दौरान आय सृजन पर चिंताजनक रुझान पेश करता है, जिसमें महामारी की दो लहरें देखी गई हैं। उन्होंने कहा कि मतदान करने वालों में से केवल 3% ने कहा कि उन्होंने आय में वृद्धि देखी है, जबकि 55% ने कहा कि उनकी आय में गिरावट आई है।

सेंसेक्स निफ्टी में सामान्य गिरावट, जानिए किसे हुआ कितना लाभ

लेनोक्स लिंटन ने की डोमिनिका सरकार की खिंचाई, सरकार को पता था कि मेहुल चोकसी आ रहा है...

आरबीआई ने बिटकॉइन निवेशकों को दी राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -