आरबीआई ने बिटकॉइन निवेशकों को दी राहत
आरबीआई ने बिटकॉइन निवेशकों को दी राहत
Share:

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने क्रिप्टो निवेशकों और व्यापारियों को यह स्पष्ट करके एक बड़ी राहत दी है कि बैंक और अन्य संस्थाएं अपने ग्राहकों को सावधान करने के लिए आभासी मुद्राओं पर 2018 के आदेश का उपयोग नहीं कर सकती हैं। यह निवेशकों को बिटकॉइन, डॉगकोइन और अन्य लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग के बारे में अधिक स्पष्टता देता है। इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने सर्कुलर का विरोध किया था और सुप्रीम कोर्ट ने वर्चुअल करेंसी इंडस्ट्री के पक्ष में फैसला सुनाया था और सरकार से कानून बनाने को कहा था।

रिपोर्टों के अनुसार सरकार ऐसे कानून ला सकती है जो आभासी मुद्राओं में इस तरह के व्यापार पर प्रतिबंध लगाएगा, और इन क्रिप्टो-परिसंपत्तियों की कीमतों में तेज उतार-चढ़ाव, कुछ बैंकों ने जोखिम से बचने और ग्राहकों को सूचित किया है कि वे ऐसा करने में सक्षम नहीं होंगे। अपने बैंक खातों के माध्यम से व्यापार करते हैं।

आरबीआई का आज का सर्कुलर केंद्रीय बैंक के रुख को स्पष्ट करता है कि ऐसे ट्रेडों पर कोई नियामक प्रतिबंध नहीं है, लेकिन यह भी सुझाव देता है कि बैंक इन मुद्दों पर अपनी कॉल ले सकते हैं। सर्कुलर का शब्दांकन आज बैंकों पर उचित परिश्रम का भार डालता है और कहा गया है कि उन्हें अपने ग्राहक को जानने, धन-शोधन विरोधी, आतंकवाद के वित्तपोषण के मानदंडों के साथ-साथ अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए ग्राहक के उचित परिश्रम का संचालन करने का अधिकार है।

कोरोना से रिकवर होने के बाद शिक्षा मंत्री निशंक की तबियत बिगड़ी, दिल्ली AIIMS में हुए भर्ती

अंडमान में 7 जून तक के लिए बढ़ा लॉकडाउन, नियम तोड़ने पर होगी सख्त कार्रवाई

बाबा रामदेव का बड़ा दावा- एक हफ्ते में ले आऊंगा 'ब्लैक फंगस' की आयुर्वेदिक दवा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -