ओईसीडी ने वित्त वर्ष 2020 में इतने प्रतिशत का हुआ लाभ
ओईसीडी ने वित्त वर्ष 2020 में इतने प्रतिशत का हुआ लाभ
Share:

आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) ने सोमवार को वित्त वर्ष 2021 के लिए भारत के विकास अनुमान को 12.6% से घटाकर 9.9% कर दिया, जो मार्च में अनुमानित था क्योंकि कोविड मामलों के पुनरुत्थान और लॉकडाउन ने देश की नवजात आर्थिक सुधार को रोकने की धमकी दी है। “भारत में, 2020 के मध्य से गतिविधि में तेजी से पलटाव कोविड -19 महामारी के पुनरुत्थान के साथ रुक गया है और अनिश्चितता को बढ़ाने और गतिशीलता को प्रभावित करने वाले स्थानीयकृत रोकथाम उपायों को नवीनीकृत किया है।

 इसने अपने नवीनतम आर्थिक आउटलुक में कहा उच्च वस्तुओं की कीमतों ने भी मुद्रास्फीति को बढ़ा दिया है, जिससे घरेलू वास्तविक आय कम हो गई है। धीरे-धीरे सामान्यीकरण की योजनाओं को रोके जाने के साथ मौद्रिक नीति उदार बनी हुई है, लेकिन अतिरिक्त वित्तीय सहायता की गुंजाइश सीमित है। "बशर्ते महामारी को जल्दी से नियंत्रित किया जा सकता है, वित्त वर्ष 2021-22 में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि अभी भी लगभग 10% और वित्त वर्ष 2022-23 में 8.25% हो सकती है।

जिसमें उपभोक्ता मांग आसान वित्तीय स्थिति और मजबूत बाहरी बाजार की वृद्धि से वसूली में मदद मिलती है।  दूसरी ओर, विश्व अर्थव्यवस्था के लिए संभावनाएं उज्ज्वल हुई हैं, लेकिन रिकवरी असमान रहने की संभावना है और, महत्वपूर्ण रूप से, सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों और नीति समर्थन की प्रभावशीलता पर निर्भर है।

यूपी में धीमी पड़ी कोरोना की रफ़्तार, पिछले 24 घंटों में मिले 1514 नए केस

सेंट्रल विस्टा पर रोक लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल, दिल्ली HC के आदेश को दी चुनौती

DRDO ने 21 दिन में बनाकर तैयार किया 500 बेड्स का कोविड अस्पताल, आज सीएम रावत ने किया उद्घाटन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -