लैपटॉप हो रहा है गर्म, तो तुरंत करिये यह काम

लैपटॉप हो रहा है गर्म, तो तुरंत करिये यह काम

कोरोना वायरस के कारण लगा लॉक डाउन भले ही खुल गया है परन्तु लोगो के मन में कोरोना वायरस को लेकर जो डर बैठा हुआ वो अभी तक नहीं जा पा रहा है | ऐसे में लोग अभी भी घरो से निकले में डर रहे है | और ऑफिस न जाते हुए अपने घर से ही काम करने के बारे में सोच रहे है | वहीं  ऐसे में बहुत  बार लैपटॉप अधिक उपयोग होने के कारण ओवर हीट हो जाता है, जिसके कारण इसके खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। परन्तु  कुछ बातों का ध्यान रखने पर लैपटॉप को ओवर हीट होने से बचा सकते है। 

सीपीयू फैन खराब होने की स्थिति में न करें लैपटॉप का उपयोग
हमेशा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज को पोंछने के लिए गीले कपड़े का उपयोग बिलकुल भी न करें। अगर लैपटॉप का सीपीयू फैन नहीं चल रहा है, तो ध्यान रखें की उसको ज्यादा समय तक प्रयोग न करें। अगर आप ऐसा करते हैं, तो उसमें ओवर हीटिंग की समस्या शुरू हो सकती है।

कूलिंग किट है बेहतर ऑप्शन
अगर  लैपटॉप बहुत पुराना हो गया है, तो अधिक देर तक उसका उपयोग नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे लैपटॉप बहुत जल्दी गर्म हो जाता  है। ऐसे में एक्स्ट्रा  कूलिंग किट बेहतर विकल्प है। वहीं लैपटॉप फैन को हमेशा अपने लैपटॉप की बनावट के हिसाब से ही खरीदना चाहिए। अगर कूलिंग किट के बाद भी बैटरी गर्म हो रही है, तो बैटरी बदल लीजिये । वरना लैपटॉप में बार-बार चार्जर लगाने से भी ओवर हीटिंग की समस्या हो जाती है।

लैपटॉप को फ्लैट सरफेस पर रखें
ज्यादातर  लैपटॉप कूलिंग के लिए नीचे से एयर लेते हैं। ऐसे में अगर आप लैपटॉप को किसी तकिए या कंबल मत रखिये लैपटॉप में सही तरीके से एयर वेंटिलेशन नहीं हो पाता है| तो लैपटॉप को किसी फ्लैट सरफेस पर रखा जाए, तो उसके ओवर हीट होने की आशंका थोड़ी कम हो जाती है। कूलिंग किट के स्थान पर कूलिंग मैट पर लैपटॉप को रखकर काम करने से भी यह समस्या बहुत हद तक कम हो जाती है । अगर  आप कूलिंग मैट नहीं लेना चाहते हैं, तो लैपटॉप को किसी हार्ड सरफेस पर रखकर ही उपयोग करें। अगर  आप बेड पर लैपटॉप चलाते हैं, तो इसके नीचे कोई किताब या लकड़ी का चौकोर टुकड़ा रख लें, जिससे सीपीयू के फैन को पर्याप्त हवा मिलती रहे।

लैपटॉप की करें साफाई
लैपटॉप की सफाई न करने से इसके एयरफ्लो के रास्ते में धूल जम जाती है, जिसके कारण  से यह ओवर हीट हो जाता है। तो निरंतर रूप से हर दो से तीन दिन में लैपटॉप की सफाई करनी चाहिए। इससे आपका लैपटॉप गर्म नहीं होगा और अधिक दिन काम करेगा।

BSNL ने पेश किया दमदार डाटा प्लान, जानिए कीमत

Poco M2 Pro आज हुआ लांच, जानिए क्या है फीचर्स

Apple ने उठाया चीन के खिलाफ यह कदम, चाइना को लगेगा बड़ा झटका