इस देश में रहते हैं 100 से अधिक उम्र वाले 70 हज़ार लोग

Sep 15 2018 04:29 PM
इस देश में रहते हैं 100 से अधिक उम्र वाले 70 हज़ार लोग

टोक्यो: आपसे अगर कोई पूछे कि इंसान की औसत आयु क्या है ? तो शायद आप यही जवाब दें कि  60 वर्ष, 75 वर्ष या अधिकतम 90 वर्ष. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं, जहाँ 70 हज़ार के करीब लोग 100 वर्ष की उम्र पार कर चुके हैं और जीवित हैं. यह देश है जापान, जो सिर्फ तकनीक के क्षेत्र में ही नहीं, बल्कि इस मामले में भी बाकि देशों से आगे है.

वीडियो: नशे में धुत पाकिस्तान उच्चायुक्त लंदन में दे रहे भाषण, बोलते समय लड़खड़ा रही जुबान

जापान में इसी महीने किए गए एक सर्वे में पता चला है कि देश के 69,785 लोग 100 साल की उम्र पार कर चुके हैं, इसमें भी 88.1 प्रतिशत महिलाऐं हैं. कुछ ही दिन पहले जापान के पूर्व प्रधानमंत्री ने भी अपना 100 वां जन्मदिन मनाया है. जापान सरकार ने इस बारे में बताते हुए कहा है कि देश की स्वास्थ्य सेवाओं में लगातार उन्नति हो रही है, साथ ही जनता भी स्वास्थ्य सम्बन्धी बातों को लेकर जागरूक हो रही है.  

करोड़ों ईसाई होने के बावजूद इस देश में नहीं है कोई चर्च!

जापान के लोगों की उम्र पर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पॉपुलेशन एंड सोशल सिक्योरिटी ने एक रिसर्च की है, जिसमे कहा गया है कि आगामी पांच सालों में 100 से अधिक उम्र वालों की संख्या एक लाख पार कर जाएगी. क्योंकि हाल में ही जो संख्या है वो पिछले साल के मुक़ाबले 2014 ज्यादा है. 100 साल से अधिक उम्र के लोगों में महिलाओं की संख्या 61,454 है, वहीं पुरुषों की संख्या 8,331 है. 

खबरें और भी:-​

वेनेजुएला में रिपोर्टिंग कर रहे दो विदेशी पत्रकार गिरफ्तार, दुनिया भर में विरोध

भारतीय किसानों का दुश्मन बना अमेरिका, सब्सिडी कम करने के लिए बना रहा दबाव

पैर कीचड में ना हों इसलिए भूटान के पूर्व प्रधानमंत्री ने पत्नी को बैठाया पीठ पर