नई शिक्षा नीति को लेकर बोले पीएम मोदी, साधारण बच्चो को भी मिल पाएगी उचित शिक्षा

नई शिक्षा नीति को लेकर बोले पीएम मोदी, साधारण बच्चो को भी मिल पाएगी उचित शिक्षा
Share:

देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने नेशनल एजुकेशन पॉलिसी पर आज गवर्नर्स के सम्मेलन को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संबोधित किया. इस सम्मेलन में प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद, एजुकेशन मिनिस्टर रमेश पोखरियाल निशंक सहित सभी प्रदेशों के एजुकेशन मिनिस्टर, प्रदेश विश्वविद्यालयों के कुलपति तथा अन्य सीनियर अफसर भी सम्मिलित रहे. इस सम्मेलन के चलते पीएम नरेंद्र मोदी ने न्यू एजुकेशन पॉलिसी के कई महत्वपूर्ण पहलुओं पर बात की. 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "नेशनल एजुकेशन पॉलिसी को सही मायने में बगैर दबाव के, बिना कमी तथा बिना असर के सीखने के लोकतांत्रिक कीमतों को हमारी एजुकेशन व्यवस्था का भाग बनाया गया है. न्यू एजुकेशन पॉलिसी ने ब्रेन ड्रेन को टैकल करने के लिए तथा नार्मल से नार्मल परिवारों के युवाओं के लिए भी बेटर अंतर्राष्ट्रीय इंस्टीट्यूशंस के शिविर देश में स्थापित करने का मार्ग खोला है." 

साथ ही नेशनल एजुकेशन पॉलिसी पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- देश में जब विश्व की बड़ी यूनिवर्सिटी अपना शिविर खोलेंगी, तो बच्चों में बाहर जाने की प्रवृत्ति भी कमज़ोर होगी. इससे भारत में यूनिवर्सिटीज के मध्य प्रतियोगिता बढ़ेगी. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "लंबे वक़्त से ये बातें उठती रही हैं कि हमारे बच्चे बैग तथा बोर्ड परीक्षा के बोझ तले, परिवार तथा समाज के दबाव तले दबे जा रहे हैं. इस पॉलिसी में इस दिक्कत पर भी ध्यान दिया गया है."  साथ ही पीएम मोदी ने कहा, "कोई भी सिस्टम उतना ही प्रभावशाली और शामिल हो सकता है, जितना शानदार उसका गवर्नेंस मॉडल होता है. इसी के साथ अब हर परिवार के बच्चो को उचित शिक्षा प्राप्त हो पाएगी.

स्वामी अड़गड़ानंद हुए हॉस्पिटल से डिस्चार्ज, पीएम ने पूछा था हाल

यूपी में अचानक हुआ धमाका, उड़े कई घरों के परखच्चे

'रसोड़े में कौन था' में स्मृति ईरानी का नया ट्विस्ट, राहुल गाँधी पर साधा निशाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -