आवश्यकता से अधिक सैनिटाइजर का उपयोग कर सकता है बड़ा नुकसान
आवश्यकता से अधिक सैनिटाइजर का उपयोग कर सकता है बड़ा नुकसान
Share:

भारत में काफी तेजी से कोरोना संक्रमण फैल रहा है. जिस पर काबू पाने के लिए हर कोई प्रयास कर रहा है. वही, कोरोना महामारी से बचाव की दिशा में स्वच्छता की एक अहम भूमिका है. स्वच्छता को लेकर आग्रह के चलते ही लोगों के बीच हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल भी बहुत बढ़ा है. हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग तभी किया जाना चाहिए, जब साबुन व पानी उपलब्ध नहीं हो. सैनिटाइजर का बहुत अधिक प्रयोग नुकसान पहुंचा सकता है.

पटियाला हाउस कोर्ट में निलंबित DSP दविंदर सिंह ने दाखिल की जमानत याचिका

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कई अध्ययनों में यह पाया गया है कि हैंड सैनिटाइजर में एल्कोहल की मात्रा अधिक होने से यह वायरस को मारने में सक्षम है. हालांकि बाद में कई अध्ययनों इसके अत्यधिक प्रयोग के दुष्प्रभाव भी सामने आए हैं. पाया गया है कि सैनिटाइजर के ज्यादा प्रयोग से हाथों में रूखापन, खुजली और कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं.सीएसआइआर-इंस्टीट्यूट ऑफ टॉक्सिकोलॉजी रिसर्च के डॉ. आलोक धवन ने कहा, 'हैंड सैनिटाइजर का संभलकर प्रयोग किया जाना चाहिए. जब साबुन और पानी उपलब्ध नहीं हो, तभी इसका प्रयोग करें. दो-तीन मिलीलीटर सैनिटाइजर के प्रयोग से कोई नुकसान नहीं होता है, लेकिन हर 20 मिनट में सैनिटाइजर का प्रयोग करते रहना सही नहीं हैं. किसी भी वस्तु का बहुत अधिक प्रयोग बुरा प्रभाव डालता है.'

अमित शाह ने वर्चुअल रैली में बंगाल सरकार पर लगाए आरोप, TMC ने किया करारा पलटवार

महामारी कोरोना वायरस संकट में संक्रमण से बचने के लिए तमाम उपाय अपनाए जा रहे हैं. आमतौर पर हाथों को सैनिटाइज करने के लिए प्रयोग में लाए जाने वाले सैनिटाइजर से ही सब्जी, फल और खाने-पीने की बाकी सामग्री को भी सैनिटाइज कर रहे हैं. जबकि ऐसा करना घातक है. इस तरह के सैनिटाइजर से खाने-पीने की वस्तुओं को सैनिटाइज करने से लोगों को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं. पीजीआइ चंडीगढ़ के डिपार्टमेंट ऑफ कम्युनिटी मेडिसिन एंड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के प्रोफेसर डॉक्टर सोनू गोयल का कहना है कि रेगुलर सैनिटाइजर केवल हाथों और धातुओं से बनी चीजों को सैनिटाइज करने के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है.

बोर्ड परीक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंचे माता-पिता, कही यह बात

भारत में तेजी से हो रही कोरोना जांच, उम्मीद से भी भयानक है संक्रमण का आंकड़ा

असम में तेल कुंए में लगी आग में झुलसे गांव के 6 लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -