सर्दी जुकाम और खांसी के साथ नाक बहे तब ही डॉक्टर से मिले
सर्दी जुकाम और खांसी के साथ नाक बहे तब ही डॉक्टर से मिले
Share:

लखनऊ: एक तरफ बढ़ रहा कोरोना का कहर अब इतना बढ़ चुका है. कि हर तरफ केवल तवाही का मंज़र देखने को मिल रहा है. जंहा अब तक इस वायरस से मरने वालों कि संख्या 5000 से अधिक हो चुकी है. वहीं अभी भी लोगों में इस वायरस का खौफ फैला हुआ है. वहीं इस बीमारी से लड़ने के लिए अब भी डॉक्टर इलाज़ खोज रहे है. वहीं इस बीमारी से खुद और लोगों को बचाने के लिए महिलाओं ने एक नई प्रक्रिया शुरू कर दी है. 

मिली जानकारी के अनुसार डॉक्टरों का कहना है कि यदि आपको खांसी, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बह रही हो, गले मे खराश आदि हो तो तत्काल अस्पताल जाएं और इलाज कराएं. अन्य किसी तरह की दिक्कत हो तो परेशान न हों. बस कुछ दिन आराम करें. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली चीजें खाएं. इससे बुखार व अन्य समस्या दूर हो जाएगी. केजीएमयू, लोहिया संस्थान और पीजीआई के चिकित्सकों का कहना है कि कोरोना वायरस से भयभीत होने की जरूरत नहीं है. अगर इसके लक्षण मिल रहे हैं तो अस्पताल जाएं क्योंकि घर में बैठे रहने से यह वायरस दूसरे लोगों में भी फैल सकता है लेकिन अगर इसके लक्षण नहीं है तो अनावश्यक अस्पताल न जाएं.

वहीं इस बात का पता चला है कि अस्पताल में भीड़भाड़ बढ़ने से भी समस्या हो सकती है. केजीएमयू के डॉ. डी. हिमांशु ने बताया कि हर व्यक्ति को अपने स्तर पर सावधानी बरतने की जरूरत है. जंहा यह भी कहा जा रहा है कि साफ-सफाई पर ध्यान दें. बाहर से आने पर जूते पहनकर घर के अंदर न जाएं. 

- कोरोना व्यक्ति से व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलने वाला वायरस है. यह हवा में नहीं फैलता है. कोरोना वायरस आपको तभी होगा जब आप किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आएंगे.

- अपने हाथों को बार-बार अपने मुंह और नाक पर न लगाएं क्योंकि घर से बाहर जाने पर आप कई ऐसी चीजों का स्पर्श करते हैं जिन पर वायरस होने का खतरा रहता है. इसलिए जितना ज्यादा हो सके, हाथों को धुलते रहें.

- जिन कपड़ों को पहनकर बाहर गए हैं उन्हें घर के कपड़ों से अलग कर रखें. बाहर के कपड़ों को धुलकर धूप में डाल दें. हो सके तो नहा लें अथवा हाथ-पैर, मुंह ठीक से साबुन से धो लें.

- कोरोना वायरस का आकार 400 से 500 माइक्रोन होता है इसलिए कोई भी फेस मास्क आसानी से इसे रोक सकता है. महंगा मास्क लेने की आवश्यकता नहीं है.

शिवराज सिंह चौहान ने शायराना अंदाज में सीएम कमलनाथ को बोल दी कड़वी बात

मध्य प्रदेश फ्लोर टेस्ट पर कमलनाथ सरकार को SC का नोटिस, 24 घंटे में माँगा जवाब

कांग्रेस के बागी विधायकों ने की प्रेस वार्ता, कहा- कमल नाथ जी ने हमें कभी नहीं सुना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -