21 दिन के लॉकडाउन से कैसे थमेगा कोरोना वायरस का कहर
21 दिन के लॉकडाउन से कैसे थमेगा कोरोना वायरस का कहर
Share:

कोरोना का संक्रमण देश में काफी तेजी से फैल रहा है. लेकिन आपको बता दे कि भारत सरकार द्वारा देश के लॉकडाउन करने का कदम स्वास्थ्य मंत्रालय, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) और विश्व स्वास्थ्य संगठन की सलाह पर उठाया गया. देश को कोरोना वायरस के प्रकोप से बचाने का यही एकमात्र रास्ता था. 21 दिन समयावधि के पीछे भी वैज्ञानिक आधार है. 

लॉकडाउन को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल, गाइडलाइन जारी करने की मांग

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ज्यादातर वायरस का जीवन चक्र होता है. फ्लू जब फैलता है तो उससे किसी की जान नहीं जाती. यदि दवा ली है तो 7 दिन में ठीक होगा और नहीं ली तो भी एक सप्ताह में ठीक हो जाएगा. यह इसलिए कि वायरस का जीवन चक्र खुद-ब-खुद एक सप्ताह में शरीर छोड़ देगा. मल्टीप्लीकेशन के लिए उसे बाहरी वातावरण में यदि उपयुक्त परिस्थितियां नहीं मिली तो वह खत्म हो जाएगा.

लॉकडाउन: प्रवासी श्रमिकों के लिए शेल्टर होम्स में तब्दील किए गए स्कूल, खाने-पीने का मुफ्त बंदोबस्त

अगर आपको नही पता तो बता दे कि कोविड-19 नया वायरस है इसलिए अभी इसके बारे में पुख्ता रूप से कुछ कहा नहीं जा सकता कि ये हमारी प्रतिरोधक क्षमता के अनुसार खुद में क्षमता विकसित कर लेगा. लेकिन अब तक जो भी शोध प्रकाशित हुए हैं या मेरे बीते तीन दशकों के वायरस पर काम करते  हुए जो अनुभव है उसे पता लगता है कि इसकी संभावना बहुत कम है. प्रश्न यह है कि लॉकडाउन इस वायरस से दो-दो हाथ करने में कैसे मददगार होगा. दरअसल फिजिकल डिस्टैंसिंग संक्रमण को एक व्यक्ति से दूसरे में जाने से रोकने का काम करेगी. तीसरा चरण काफी खतरनाक हो सकता है. चीन, अमेरिका और यूरोप के कई देश इसी चरण से जूझ रहे हैं. समय रहते सरकार ने सख्त कदम उठाकर देश को तीसरे चरण में जाने से बचा लिया है.

जम्मू कश्मीर में 'कोरोना' महामारी से दूसरी मौत. लोगों में दहशत का माहौल

लॉकडाउन में बिजली विभाग का बड़ा फैसला, 3 महीने के औसत के आधार पर आएगा अप्रैल का बिल

कपिल सिब्बल का पीएम मोदी पर हमला, कहा- जनता कर्फ्यू के लिए नोटिस, लॉकडाउन के लिए क्यों नहीं ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -