कोरोना : वैज्ञानिकों को मिले छह अणुओं के अनोखे पैटर्न, वैक्सीन बनाने में मिल सकती है मदद
कोरोना : वैज्ञानिकों को मिले छह अणुओं के अनोखे पैटर्न, वैक्सीन बनाने में मिल सकती है मदद
Share:

महामारी कोरोना वायरस के लिए अभी तक कोई दवा या वैक्‍सीन ईजाद नहीं हो पाई है. मरीजों को ठीक करने के लिए अभी तक वैकल्पिक दवाइयों का ही इस्‍तेमाल किया जा रहा है. इस बीच गंभीर रूप से बीमार कोविड-19 मरीजों में कोरोना वायरस के प्रति रोग प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का आकलन कर, वैज्ञानिकों ने छह अणुओं के अनोखे पैटर्न की पहचान है. इस पैटर्न का इस्तेमाल कर बीमारी के लिए चिकित्सीय लक्ष्यों को तय किया जा सकता है. 

भूकंप के झटकों से दहला चीन का झिंजियांग इलाका, 6.4 रही तीव्रता

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि दुनियाभर में अब तक 492,085 लोग कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आकर अपनी जान गंवा चुके हैं. ऐसे में प्राथमिकता यह है कि इस संक्रमण से होने वाली मौतों को रोका जाए, क्‍योंकि जब तक वैक्‍सीन तैयार नहीं हो जाती, तब तक इस वायरस के साथ ही हमें जीना होगा. इस बीच अच्‍छी खबर यह है कि ब्रिटेन के लॉसन स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान के अनुसंधानकर्ताओं ने लंदन हेल्थ साइंसेज सेंटर (एलएचएससी) में भर्ती गंभीर रूप से बीमार कोविड-19 मरीजों के रक्त नमूनों का आकलन किया.

'कोरोना से अभी और ख़राब होंगे हालात...' WHO की खौफनाक भविष्यवाणी

वैज्ञानिकों ने आकलन के आधार पर आइसीयू में भर्ती कोविड-19 के मरीजों के खून में छह शीर्ष अणु पाए जो मरीजों को उन लोगों से अलग करते हैं, जिनको यह बीमारी नहीं है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, कुछ कोविड-19 मरीजों का रोग प्रतिरक्षा तंत्र वायरस के खिलाफ अत्यधिक प्रतिक्रिया देता है और साइटोकिन तूफान (एक गंभीर प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया, जिसमें शरीर बहुत जल्दी खून में बहुत अधिक मात्रा में साइटोकिन छोड़ता है) उत्पन्न होता है. इसमें शरीर के प्राकृतिक सूजन संबंधी अणु का बढ़ा हुआ स्तर स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है. साथ ही, रिसर्च के असिस्‍टेंट राइटर लॉसन और वेस्टर्न शूलिक स्कूल ऑफ मेडिसिन एंड डेंटिस्ट्री के डोगलस फ्रेजर ने कहा कि 'डॉक्‍टर्स इस अत्यधिक सूजन को कम करने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन यह जाने बिना कि आखिर उनका लक्ष्‍य क्‍या है. हमारी रिसर्च पहली बार संभावित चिकित्सीय लक्ष्यों की पहचान कर, अनुमान लगाने का काम बंद करता है.'

नेपाल में तख्तापलट के आसार, 'प्रचंड' बोले- देश को पाकिस्तान नहीं बनने देंगे

अमेरिका की सुप्रीम कोर्ट के जज बन सकते हैं भारतीय मूल के विजय शंकर,

ट्रम्प ने दिए संकेतऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में होगा 2023 का महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप, जापान मेजबानी से पीछे हटा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -