कोरोना की ताबाही को पूरा हुआ एक साल, आज ही चीन में दर्ज हुआ था पहला मामला
कोरोना की ताबाही को पूरा हुआ एक साल, आज ही चीन में दर्ज हुआ था पहला मामला
Share:

नई दिल्ली: जिस घातक कोरोना वायरस के कहर से पूरी दुनिया जूझ रही है, उसके आगमन को आज एक साल पूरे हो गए हैं। वह आज ही का दिन था, जब गत वर्ष 2019 में कोरोना वायरस ने चीन में दस्तक दी थी और उसके बाद से अब तक यह दुनियाभर में कहर बरपा रहा है। 17 नवंबर को चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में गत वर्ष कोरोना वायरस का पहला मामला दर्ज किया गया था और इसी वुहान शहर से निकलकर कोरोना ने पूरी दुनिया की रफ़्तार पर ब्रेक लगा दिया।

हालांकि, यहां यह जानना आवश्यक है कि कोरोना वायरस के पहले केस को लेकर चीन ने आधिकारिक तौर पर दिसंबर 2019 में इसकी पुष्टि की थी।  चीनी सरकार की एक अप्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, 17 नवंबर 2019 को कोरोना का सबसे पहला केस सामने आया था। जो शख्स विश्व में पहली बार कोरोना की चपेट में आया था, वह हुबेई प्रांत का निवासी था, जिसकी आयु 55 साल थी। नवंबर में चार पुरुषों और पांच महिलाओं के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की जानकारी थी, किन्तु उनमें से कोई भी "पेशेंट जीरो" नहीं था। यहां पेशेंट जीरो का अर्थ है कि इनमें से कोई भी संक्रमण का वाहक था या नहीं, इसकी पुष्टि नहीं हो पाई थी।

हालांकि, नवंबर में ही चीन में कोरोना का पहला केस सामने आने की बात कई बार मीडिया में आई, लेकिन चीन हर बार झुठलाता रहा। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने भी चीनी सरकार के डेटा के आधार पर कहा था कि चीन में 17 नवंबर को पहला केस दर्ज किया गया था। लेकिन चीन ने इसे खारिज किया और उसने कहा कि वुहान में कोरोना वायरस का पहला केस 8 दिसंबर 2019 को सामने आया था। इसके अलावा, अमेरिका सहित कई देशों ने चीन पर कोरोना को लेकर जानकारी छिपाने का आरोप लगाया। अमेरिका सहित कई एजेंसियों ने दावा किया कि चीन के प्रयोगशाला से यह वायरस निकला, लेकिन अब तक इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है।

गुपकार के जरिए कांग्रेस पर भड़के अमित शाह, कहा- क्या इस गैंग का समर्थन करते हैं सोनिया-राहुल ?

नितीश कुमार पर भड़के प्रशांत किशोर, कहा- थके हुए सीएम के लिए तैयार रहे बिहार

कोरोना: दिल्ली में फिर लग सकता है लॉकडाउन, सीएम केजरीवाल ने केंद्र सरकार से मांगी अनुमति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -