कोरोना की मार से परेशान हुआ यूरोप, बढ़ती जा रही आइसीयू की कमी
कोरोना की मार से परेशान हुआ यूरोप, बढ़ती जा रही आइसीयू की कमी
Share:

रोम: एकाएक बढ़ा ही जा रहा कोरोना का प्रकोप आज पूरी दुनिया के लिए महामारी का रूप लेता रहा है. वही  इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 42000 से अधिक मौते हो चुकी है. लेकिन अब भी यह मौत का खेल थमा नहीं है. इस वायरस ने आज पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है. कई देशों के अस्पतालों में बेड भी नहीं बचे है तो कही खुद डॉ. इस वायरस का शिकार बनते जा रहें है. कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण की वजह से यूरोपीय देशों में सघन चिकित्सा इकाइयों (आइसीयू) की जबर्दस्त कमी हो गई है. यूरोपीय देश मरीजों की बढ़ती तादात के मद्देनजर नए अस्थायी अस्पताल बना रहे हैं और कोरोना मरीजों को हाई स्पीड ट्रेनों व सैन्य विमानों से कम प्रभावित शहरों के अस्पतालों में भेज रहे हैं. लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह भी है कि क्या नए अस्पतालों के लिए इतनी जल्दी पर्याप्त संख्या में स्वस्थ चिकित्साकर्मी मिल सकेंगे.

पर्याप्त चिकित्साकर्मियों की उपलब्धता भी बड़ा सवाल:  चीन के बाद अब इटली में भले ही कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की दर में कमी आ रही हो, लेकिन स्पेन और फ्रांस के अस्पताल कोरोना मरीजों से भर चुके हैं. अमेरिका और ब्रिटेन में तो कोरोना मरीजों की बाढ़ सी आ गई है. पेरिस में एक इमरजेंसी वर्कर क्रिस्टोफ प्रुधोम ने हालात बयां करते हुए कहा, 'ऐसा लगता है जैसे हम तीसरी दुनिया के किसी देश में हैं. हमारे पास पर्याप्त संख्या में मास्क और सुरक्षा उपकरण तक नहीं हैं. इस हफ्ते के आखिर तक हमें शायद और दवाओं की जरूरत भी पड़ेगी.'

रूस ने चिकित्सा उपकरण और मास्क अमेरिका भेजे: हालात को ऐसे भी समझा जा सकता है कि धनी देश अब अपने से कम धनी देशों से मदद स्वीकार करने लगे हैं. बुधवार को रूस ने चिकित्सा उपकरण और मास्क अमेरिका भेजे हैं. क्यूबा ने अपने डॉक्टर फ्रांस भेजे हैं. तुर्की ने जहाज भरकर मास्क, हेजार्डस मैटिरियल सूट, गोगल्स और कीटाणुनाशक इटली और स्पेन भेजे हैं.

WHO समेत इन संस्थानों ने दी चेतावनी, कोरोना बन रहा महामारी

क्या 'कोरोना' के चलते अफगानिस्तान में हो पाएगा संघर्ष विराम ?

Lamborghini : हवा में उड़ा रहा था कार, पुलिस ने किया ऐसा हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -