WHO समेत इन संस्थानों ने दी चेतावनी, कोरोना बन रहा महामारी
WHO समेत इन संस्थानों ने दी चेतावनी, कोरोना बन रहा महामारी
Share:

दुनिया पर मौत जा साया बन कोरोना ने लोगों की जान को जोखिम में डाल दिया है. हर तरफ केवल तवाही और कोहराम देखने को मिल रहा है.वहीं हर दिन इस वायरस की चपेट में आने कई जिंदगियां मौत में बदल जाती है, और अब तक इस वायरस से मरने वालों की संख्या 42000 से अधिक हो चुकी है .सरकारें अगर कोरोना वायरस के कारण उपजे इस संकट का समाधान नहीं निकाल पाई तो दुनिया के सामने नया संकट पैदा हो सकता है. यह संकट है भोजन का. विश्र्व व्यापार संगठन (WTO), विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन (FAO) ने एक संयुक्त बयान में यह चेतावनी दी है.

WHO व WTO ने सरकारों से खाद्य आपूर्ति सुनिश्चित करने को कहा: मिली जानकारी के अनुसार इस समय कोरोना के कारण कई देशों में लॉकडाउन चल रहा है. इसके कारण अंतरराष्ट्रीय व्यापार और खाद्य आपूर्ति चेन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. इसके अलावा लोगों ने अफरा-तफरी के चलते बड़े पैमाने पर खरीदारी करके सामान घरों में जुटा लिया है. इससे भी खाद्य वस्तुओं की किल्लत देखने को मिल रही है. FAO के प्रमुख क्यू डोंगयू, WHO डायरेक्टर जनरल टेउरोस एडनम और WTO के डायरेक्टर रॉबर्टो एजेवेडो की ओर से जारी संयुक्त बयान में कहा गया है कि खाद्य उपलब्धता की अनिश्चितता के कारण कई देश निर्यात पर प्रतिबंध लगा सकते हैं, इससे वैश्विक बाजार में कमी आएगी.

दुनिया के कई देशों में लॉकडाउन के चलते वैश्विक कारोबार पर पड़ रहा बुरा असर: वहीं यह भी कहा जा रहा है कि बयान में कहा गया है कि लॉकडाउन के दौरान भी जहां तक संभव हो व्यापार को सुचारू तरीके से चलाते रहने का प्रयास होना चाहिए. अपने नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करते समय विभिन्न देशों को यह भी ध्यान रखना चाहिए कि खाद्य आपूर्ति की चेन प्रभावित नहीं हो. ज्यादा समय तक ऑर्डर रुके रहने और यात्रा पर प्रतिबंध से श्रमिकों की कमी हो रही है, जिससे कृषि उत्पादन प्रभावित हो रहा है. इससे बाजार तक खाद्य पदार्थो का पहुंचना मुश्किल हो रहा है. संयुक्त बयान में खाद्य उत्पादन से जुड़े कार्य में लगे लोगों का रोजगार सुनिश्चित करने पर भी जोर दिया गया.

क्या 'कोरोना' के चलते अफगानिस्तान में हो पाएगा संघर्ष विराम ?

Lamborghini : हवा में उड़ा रहा था कार, पुलिस ने किया ऐसा हाल

WHO : क्या कोरोना से बचने के लिए रासायनिक छिड़काव ला रहा नई मुसीबत ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -