कोरोना का बढ़ा खौफ, पूरी दुनिया में फेस मास्क की पड़ी किल्लत
कोरोना का बढ़ा खौफ, पूरी दुनिया में फेस मास्क की पड़ी किल्लत
Share:

वाशिंगटन: इस वर्तमान युग में कोरोना का कहर आज इतना बढ़ गया है कि हर तरफ महामारी और मारामारी  का माहौल बन चुका है. कोरोना के डर के चलते पूरी दुनिया में फेस मास्क खरीदने के लिए मारामारी मची है. जंहा कई देशों में जहां सुपरमार्केट और दुकानदार स्टॉक की कमी से जूझ रहे हैं, वहीं कई देशों में एक व्यक्ति कितने मास्क खरीद सकता है, इसको लेकर मानक तय कर दिए गए हैं. ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने मास्क की बिक्री को निर्धारित करने के लिए अपनी साइट की निगरानी शुरू कर दी है. बता दें कि डॉक्टरों ने साफ तौर पर कहा है कि जो लोग बीमार नहीं हैं, उन्हें इसे पहनने की जरूरत नहीं है.

दक्षिण कोरिया में लंबी लाइनें: जंहा यह भी कहा जा रहा है कि बीते गुरुवार यानी 27 फरवरी 2020 को दक्षिण कोरिया में एक डिस्काउंट स्टोर से मास्क खरीदने के लिए सैकड़ों लोग लाइन में लगे दिखाई पड़े. वहां पर इस तरह की अफवाहें भी चल रही हैं कि फेस मास्क की कमी होने पर लोग टॉयलेट पेपर और नैपकिन का उपयोग किया जा सकता हैं, क्योंकि एशिया में कागज का स्टॉक खत्म होने की कगार पर है. फेस मास्क खरीदने वालों में साधारण लोग ही नहीं, बल्कि स्वास्थ्य कर्मियों को भी देखा जा सकता है. फेस मास्क बनाने वाली कुछ कंपनियों के अधिकारियों का मानना है कि इस स्थिति के लिए केवल अधिक मांग ही नहीं, बल्कि आपूर्ति में व्यवधान की कमी भी जिम्मेदार है.

अमेरिका के अस्पतालों में कुछ दिन का ही स्टॉक: जानकारी के लिए बता दें कि सर्जिकल मास्क का एक बड़ा हिस्सा चीन में बनता है, लेकिन वहां पर तालाबंदी जैसे हालात के चलते इनका उत्पादन में कमी आती नज़र आ रही है. अमेरिका के कई सुपरमार्केट में भी पिछले कई सप्ताह में मास्क की बिक्री में तेज उछाल देखा गया है. वहीं यह भी कहा जा रहा है कि अमेरिका की सबसे बड़ी होम इंप्रूवमेंट चेन 'होम डिपो' ने प्रति व्यक्ति 10 फेस मास्क सीमित कर दिया है. अमेरिकन सोसाइटी ऑफ हेल्थ सिस्टम के एक अधिकारी ने बताया कि कुछ अस्पतालों के पास एक से दो सप्ताह का ही फेस मास्क का स्टॉक बचा है. प्रमुख थोक व्यापारी ऑर्डर को पूरा करने में असमर्थ हैं.

क्या पाकिस्तान को मिल सकता है 6 बिलियन अमरीकी डॉलर का बेलआउट पैकेज ?

भारत-अमेरिका रक्षा सौदे से घबराया पाक, बौखलाहट में अपने ही बयान से पलटा

इदलिब में स्थापित हो सकता है नो-फ्लाई जोन, इस देश ने उठाई मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -