तेलंगाना में ड्रोन के जरिए होगी कोरोना वैक्सीन की डिलीवरी, बना ऐसा करने वाला पहला राज्य
तेलंगाना में ड्रोन के जरिए होगी कोरोना वैक्सीन की डिलीवरी, बना ऐसा करने वाला पहला राज्य
Share:

हैदराबाद: तेलंगाना सरकार आज यानी गुरुवार से कोरोना टीकाकरण को लेकर एक नया प्रयोग शुरू करने जा रही है. आज से तेलंगाना में ड्रोन से दवाएं और कोरोना की वैक्सीन पहुंचाने का ट्रायल रन आरंभ होने जा रहा है. यह तेलंगाना सरकार की महत्वाकांक्षी ‘मेडिसिन फ्रॉम द स्काई’ परियोजना का एक अंग है. तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव सरकार ने एक बयान में कहा कि विकाराबाद (हैदराबाद) में 9 सितंबर से 10 अक्टूबर तक ड्रोन से दवा पहुंचाने का ट्रायल होगा.

सरकार ने अपने बयान में कहा है कि पहले दो दिनों में ड्रोन दृश्य रेखा (विजुअल लाइन) में उड़ान भरेंगे, जमीन से इनके उड़ान की ऊंचाई 500 से 700 मीटर के बीच होगी और क्षेत्र में उपस्थित लोग इन्हें देख सकेंगे. इसके बाद यानी 11 सितंबर से ये ड्रोन विजुअल लाइन से ऊपर (Beyond Visual Line of Sight, BVLOS) उड़ान भरेंगे और 9 से 10 किमी का सफर तय करेंगे. इस दौरान ड्रोन के माध्यम से वैक्सीन, मेडिकल सेंपल्स और अन्य स्वास्थ्य संबंधी चीजों की खेप की डिलिवरी की जाएगी.

बता दें कि BVLOS ड्रोन उड़ानें वे हैं, जिनकी उड़ान के बाद उन्हें नग्न आंखों से नहीं देखा जा सकता, इनकी रेंज 500-700 मीटर से ऊपर होती है. राज्य सरकार ने अपने बयान में कहा है कि इससे तेलंगाना देश का पहला सूबा बन जाएगा, जिसने कोविड -19 वैक्सीन की डिलीवरी के लिए बियॉन्ड विजुअल लाइन ऑफ साइट (BVLOS) ड्रोन उड़ानों का ट्रायल शुरू किया है.

सन फार्मा ने रिवाइटल NXT . के लॉन्च के साथ न्यूट्रीशन बार सेगमेंट में किया प्रवेश

आज से लगातार 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, आज ही निपटा ले जरुरी काम

विस्फोटक मिलने के बाद घबराई नीता अंबानी, लिया ये बड़ा फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -