कोरोना : मानसून के प्रारंभ होते ही इस मुसीबत के लिए हो जाए तैयार
कोरोना : मानसून के प्रारंभ होते ही इस मुसीबत के लिए हो जाए तैयार
Share:

लंबे समय से जारी कोरोना संकट के बीच वैज्ञानिकों का मानना है कि भारत में लॉकडाउन हटने के कुछ सप्ताह बाद तक कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी देखी जा सकती है, लेकिन मानसून के दौरान जुलाई-अगस्त के महीने में संक्रमण के मामलों में फिर वृद्धि देखी जा सकती है. वैसे यह निष्कर्ष इस बात पर भी निर्भर करेगा कि भारत में शारीरिक दूरी के नियम का किस तरह पालन होता है और विभिन्न पाबंदियां हटने के बाद नये मामलों के सामने का क्या स्तर रहता है.

अयोध्या में गर्भवती महिला को हुआ कोरोना, संपर्क में आए डॉक्टर्स भी किए गए क्वारंटीन

इस मामले को लेकर शिव नादर यूनिवर्सिटी के गणित विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर समित भट्टाचार्य ने बताया कि नए मामले आने का ग्राफ फिलहाल एक स्तर पर स्थिर है. अब यह धीरे-धीरे नीचे गिरेगा. इसमें कुछ हफ्ते या महीने भी लग सकते हैं. इसके बावजूद एक बार अचानक संक्रमण के मामले बढ़ सकते हैं. यही संक्रमण का दूसरा दौर होगा.

फ्रैंकलिन टेम्पलटन : क्या छह डेट फंड्स ​बंद होने के बाद भी मिल पाएगा निवेशकों का पैसा ?

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह दूसरा दौर मानसून में जुलाई के अंत या अगस्त की शुरुआत में देखने को मिल सकता है. इसका चरमोत्कर्ष इस बात पर निर्भर करेगा कि हम उस समय शारीरिक दूरी के नियम का कितना पालन कर पाते हैं. वही, बेंगलुरु के भारतीय विज्ञान संस्थान (आइआइएससी) के प्रोफेसर राजेश सुंदरसन भी इस बात से सहमत हैं. उनका मानना है जब हम लोग सामान्य स्थिति की ओर लौटेंगे तो हो सकता है कि संक्रमण के मामले फिर बढ़ने लगें. चीन में भी पाबंदियां हटने के बाद कुछ ऐसा ही हो रहा है. प्रोफेसर सुंदरसन ने आइआइएससी और मुंबई के टाटा इंस्टीट्यूट आफ फंडामेंटल रिसर्च (टीआइएफआर) के कोरोना पर संयुक्त शोध पत्र को तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. 

250 cc से 500 cc की इन पॉवरफुल बाइक के हो जाएंगे दीवाने

पंचायती राज दिवस पर बोले पीएम मोदी, कहा- संकल्प शक्ति से हारेगा कोरोना

मध्य प्रदेश उपचुनाव को लेकर घमासान तेज़, पासा पलटने की तैयारी में कमलनाथ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -