गर्मियों में आपको ठंडा रखेगी गुड़हल की चाय
गर्मियों में आपको ठंडा रखेगी गुड़हल की चाय
Share:

हम आपको बता दें गर्म चाय आपको गर्मियों में ठंडे पेय पदार्थों से ज्यादा ठंडा रखते हैं। यह आपके लिए चौंकाने वाली बात हो सकती है लेकिन यह सच है। दरअसल, चाय में पाए जाने वाले कैफीन की वजह से ऐसा होता है। ऐसा कहा जाता है कि चाय पीने से आपके शरीर का कूलिंग सिस्टम सक्रिय हो जाता है जिससे आप अंदर से ठंडा महसूस करते हैं। इसके लिए आपको कश्मीरी कहवा या हाई माउंटेन ऊलांग टी की चुस्कियां लेनी चाहिए। इतना ही नहीं, गर्मियों में पाचन प्रक्रिया दुरुस्त रखने के लिए भी चाय का सेवन किया जा सकता है। 

गर्मी की छुट्टियों में बच्चों की देखभाल के लिए पहले से कर लें प्लानिंग

ऐसे करें चाय तैयार 

जानकारी के अनुसार एक कप गुलाबजल वाली चाय में एक चौथाई कप दही मिला लीजिए। अब इसमें एक या दो चुटकी इलायची डाल लीजिए। उबालकर सेवन कीजिए। शरीर को अंदर से ठंडक देने के अलावा यह आपके दिल और दिमाग के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए एक कप पानी में एक चम्मच गुलाबजल डालकर रात भर के लिए छोड़ दें। अब सुबह रूम टेंपरेचर पर इस चाय को पिएं।

ज्यादा पानी पीने से होता है दिमाग को खतरा, ये हो सकती है बीमारी

देर तक लें उबाली 

इसी के साथ गुड़हल की चाय बनाने के लिए सबसे पहले इसके फूलों को साफ पानी से धोकर उबलते हुए पानी में डाल लें और इसमें एक छोटा-सा दालचीनी का टुकड़ा भी डाल दें। कुछ देर वैसे ही छोड़ दें और फिर छान लें। इसे 20 मिनट से अधिक न पकाएं नहीं तो चाय का स्वाद कड़वा हो जाएगा। अब इसमें थोड़ा-सा शहद और कुछ बूंदें नीबू की डाल कर पिएं।

हेल्दी रहने के लिए जान लें कौनसा नाश्ता है बेहतर

गर्मी में घर पर बनाएं बादाम गुलकंद की कुल्फी

मासिक धर्म बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करती हैं गोलियां तो जान लें नुकसान 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -