गर्मी की छुट्टियों में बच्चों की देखभाल के लिए पहले से कर लें प्लानिंग

गर्मी में आपको अपना दुगना ख्याल रखना पड़ता है. खासकर बच्चों का नहीं तो उन्हें कई तरह की बीमारी हो जाती है. गर्मी धीरे-धीरे बढ़ रही है और मई-जून में स्कूलों की भी छुट्टियां पड़ जाएंगी. ऐसे में बच्चों के लिए अभी से प्लानिंग करने की जरूरत है. सभी बच्चे गर्मी की छुट्टियाँ खेलकूद कर बिताते हैं इसी चक्कर में वे खाना-पीना भी भूल जाते हैं. ऐसे में उनके खान-पान का ध्यान रखना जरूरी है. अब छुट्टियां होंगी तो उन्हें ऐसे ही व्यर्थ भी नहीं कर सकते. इसलिए जरूरी है कि बच्चों के समर वकेशन के लिए कुछ ऐसी ऐक्टिविटीज और गेम्स प्लान कर लिए जाएं. 

* गर्मियों में तेज हवाओं को प्रकोप बढ़ जाता है. लू चलने लगती है जिससे बच्चों को हीट स्ट्रोक हो सकता है. ऐसे में उन्हें ज्यादा धूप मे बाहर न जाने दें. अगर जाएं भी, तो तुरंत अंदर आने पर ठंडा पानी या कुछ भी ठंडी चीज खाने या पीने को न दें. 

* बच्चों को पानी के साथ-साथ ग्लूकोज, जूस, छाछ और नारियल पानी जैसी चीजें भरपूर मात्रा में दें. आम पना और गन्ने का रस भी लू लगने से बचाता है. 

* उन्हें सूती कपड़े पहनाएं और दिन में दो बार नहलाएं. हालांकि इसके लिए मौसम का ध्यान रखें. चूंकि अभी मौसम पल-पल बदल रहा है, इसलिए नहाने का कार्यक्रम उसी के अनुसार रखें. 

* जब बच्चे भी घर पर हों और आप भी तो फिर क्यों न खाने के लिए कुछ स्पेशल बनाया जाए? स्कूल के दिनों में बिजी शेड्यूल के चलते आप बच्चों की जो भी पसंदीदा चीजें न बना पाए हों, वह बनाएं और उन्हें खिलाएं. 

* खीरा, ककड़ी, टमाटर, खरबूज, तरबूज और ऐसी चीजें खूब खिलाएं जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो. 

गर्मियों में इन समस्याओं से छुटकारा दिलाएगा सरसों का तेल

शरीर में विटामिन सी की मात्रा बढ़ायेगा अनानास

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है मिश्री का सेवन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -