'धर्मांतरण, धार्मिक कारण से नहीं सिर्फ राजनीतिक वजह से हो रहा है': शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद
'धर्मांतरण, धार्मिक कारण से नहीं सिर्फ राजनीतिक वजह से हो रहा है': शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद
Share:

दुर्ग: शनिवार को छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के भिलाई शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती पहुंचे। यहां उन्होंने बजरंग दल, धर्मांतरण, विनय कटियार एवं साई बाबा को लेकर बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा कि धर्मांतरण धार्मिक कारण से नहीं सिर्फ राजनीतिक वजह से हो रहा है। ऐसे लोग चाहते हैं कि विश्व में सिर्फ उनके धर्म के लोग ही हो जाएं। 

शंकराचार्य ने कहा कि धर्मांतरण का विरोध भी धार्मिक वजह से नहीं हो रहा है। वह भी एक राजनीति वजह से किया जा रहा है। किसी की धर्मांतरण करके राजनीति कामयाब हो रही है तो कोई धर्मांतरण का विरोध करके राजनीति कर रहा है। सब चीजें राजनीति के लिए हो रही हैं। धर्म के लिए कुछ नहीं हो रहा है। अविमुक्तेश्वरानंद ने विनय कटियार को लेकर भी बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा कि पहले राम जन्मभूमि आंदोलन में बजरंग दल (Bajrang Dal) की बड़ी भूमिका थी। विनय कटियार उसके अध्यक्ष थे, मगर अब राम मंदिर बन रहा है तो विनय कटियार की उपेक्षा हो रही है।

हम पूछना चाहते हैं कि उनकी उपेक्षा क्यों हो रही है? इसका अर्थ यह है कि जो लोग मंदिर बना रहे हैं, उन्हीं लोगों ने उनके योगदान को नकार दिया है। साई बाबा के बारे में शंकराचार्य ने कहा कि वो भारत के नागरिक थे। अपना जीवन जीये और चले गए। शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने बताया कि धर्म फुटबॉल हो गया है। कोई इधर से किक मार रहा है कोई उधर से। बजरंग दल एक संस्था का नाम है। संस्था का नाम रखने से कोई बजरंगबली नहीं हो जाता है। संस्था जैसा काम करेगी, वैसे ही उसकी छवि होगी।

शादी के चंद घंटे बाद ही उठी दूल्हा-दुल्हन की अर्थी, खुशियों के बीच पसरा मातम

बिहार में बवाल के बीच राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलने पहुंचे पंडित धीरेन्द्र शास्त्री, दिया निमंत्रण

UP में हुआ बड़ा सड़क हादसा, 5 की मौत, 17 घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -