कांटेक्ट लेंस पहनने वाले हो जाएं सावधान! रातभर में इस शख्स की आँख खा गए परजीवी
कांटेक्ट लेंस पहनने वाले हो जाएं सावधान! रातभर में इस शख्स की आँख खा गए परजीवी
Share:

वाशिंगटन: एक 21 वर्षीय लड़का पूरे दिन की थकान के बाद थोड़ी देर की झपकी लेने के लिए लेटा था, मगर उसे गहरी नींद आ गई. जब वह सोया था, तब तक उसकी आंखें पूरी तरह ठीक थीं, मगर अगली सुबह जब उसकी नींद खुली, तो उसे एक आंख से दिखना बंद हो गया था. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि वो रात को कॉन्टेक्ट लैंस पहनकर ही सो गया था! घटना जानने के बाद अधिकतर लोगों के लिए इस पर विश्वास करना मुश्किल होगा, मगर ये घटना बिलकुल हकीकत है। दरअसल, कुछ ऐसे पैरासाइट्स होते हैं, जो मांस खाते हैं और ऐसे ही पैरासाइट्स ने सोते वक़्त इस युवक की आंख खा ली और इसका कारण बना इसकी आंखों में लगा कॉन्टेक्ट लैंस.

रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना अमेरिका के फ्लोरिडा में रहने वाले 21 वर्षीय युवा माइक क्रुमहोल्ज के साथ घटी है. माइक बीते 7 वर्षों से कॉन्टेक लैंस का इस्तेमाल कर रहे हैं. वे इस बात को भी जानते था कि इन लैंस को लगाकर सोना नहीं चाहिए और पहले कभी ऐसा होने पर इन्हें आंख में इचिंग होना, आंख का लाल होना या इंफेक्शन जैसी परेशानियां हुईं थी. मगर, इस बार तो हद हो गई, क्योंकि माइक की एक आंख ही पूरी तरह खत्म हो गई. खुद माइक के लिए भी इस बात पर विश्वास नहीं हो रहा था. मगर, अपने साथ घटी हुई घटना को अब ये एक जागरूकता मुहीम के रूप में सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को बता रहे हैं. ताकि कॉन्टेक्ट लैंस पहनने वाले बाकी किसी व्यक्ति के साथ इस तरह का दुखद हादसा ना हो.

माइक जब अगली सुबह उठे, तो उनकी एक आंख में भयंकर दर्द हो रहा था. आई स्पेशलिस्ट को दिखाने पर पता चला कि उनकी आंख को एक बहुत रेयर पैरासाइट ने खा लिया है, तो उन्हें विश्वास ही नहीं हुआ और इसके बाद उन्होंने कई डॉक्टर्स को आंख दिखाई,  साथ ही कार्निया स्पेशलिस्ट्स से भी मिले. जब 7 डॉक्टर्स से एक जैसा ही जवाब दिया, तो माइक इस बात को मानने पर मजबूर हो गए कि उनकी आंख को सचमुच किसी परजीवी ने खा लिया है. डॉक्टर्स ने माइक को बताया कि उनकी आंख में अकान्थमोबिया केराइटिस नामक एक परजीवी यानी पैरासाइट विकसित हो गया है, जो एक मांसाहारी पैरासाइट है और इसके कारण आंखों की रोशनी पूरी तरह चली जाती है. इसी पैरासाइट ने सोते वक़्त माइक की आंख को खा लिया, जिसके चलते उनकी दाहिनी आंख की रोशनी चली गई है. 

आज दुनियाभर में मनाया जा रहा विश्व सामाजिक न्याय दिवस, जानिए कैसे हुई थी इसकी शुरुआत ?

'आतंकियों को पाकिस्तान में बसाना चाहते थे पूर्व आर्मी चीफ', इस नेता ने किया बड़ा दावा

'दिवालिया हो चुका है पाकिस्तान', PAK रक्षा मंत्री का आया बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -