उपभोक्ता फोरम में 23 नवंबर से शुरू होगी शारीरिक सुनवाई
उपभोक्ता फोरम में 23 नवंबर से शुरू होगी शारीरिक सुनवाई
Share:

8 महीने बाद उपभोक्ता फोरम 23 नवंबर 2020 से जिला और राज्य न्यायालयों में लंबित दलीलों की भौतिक सुनवाई शुरू करेगा। राज्य उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग के अध्यक्ष शांतनु केमकर ने मामलों की भौतिक सुनवाई के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की है। शारीरिक सुनवाई विभिन्न वकीलों के निकायों के अनुरोध पर प्रायोगिक आधार पर शुरू होगी। एसओपी के अनुसार 23 नवंबर 2020 से 5 दिसंबर 2020 तक के लिए शारीरिक सुनवाई के निर्देश दिए गए हैं। कोविड-19 प्रेरित राष्ट्रव्यापी तालाबंदी के कारण 25 मार्च से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुनवाई कर रहे हैं।

एसओपी ने गुरुवार को जारी बयान में कहा, "जिला उपभोक्ता फोरम के अध्यक्ष द्वारा सुनवाई के दिन याचिका पर सुनवाई की जाएगी।" इसके अलावा, सुरक्षा कारणों से वादी, बचाव पक्ष, वकीलों और मंच के किसी अन्य परिचारक का प्रवेश दर्ज किया जाना चाहिए।" एसओपी ने कहा कोविड-19 के प्रसार के स्पर्श और संभावित अवसर को सीमित करने के लिए, वादी, बचाव पक्ष, वकीलों और अन्य लोगों द्वारा रजिस्टर पर हस्ताक्षर करने से छूट दी गई है और इसलिए, उनकी उपस्थिति को अधिकारियों द्वारा चिह्नित किया जाएगा।"

जिला उपभोक्ता फोरम के अध्यक्ष को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि विभिन्न पदों पर मंच के सभी कर्मचारी कोरोना वायरस के फैलाव को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक सावधानियों का पालन कर रहे हैं। "मंच पर आने वाले हर व्यक्ति को मास्क पहनना चाहिए, सामाजिक सुरक्षा और मंच पर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अन्य रोकथाम को बनाए रखना चाहिए" आदेश में कहा गया है। इसके अलावा, फोरम को कोरोना वायरस से सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक रोकथाम करने के लिए अदालत को तैयार करना होगा। आदेश में कहा गया है, "अदालत में प्रवेश करने से पहले, सामाजिक गड़बड़ी को सुनिश्चित करना, एक विशेष समय में अदालत में लोगों की संख्या को सीमित करना, नकाब पहनना और अन्य आवश्यक कदम उठाए जाने चाहिए।"

एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया, कहा- फाइजर के वैक्सीन की खरीद में अपेक्षित सहयोग

इंदौर में कोरोना ने फिर दी दस्तक, बढ़ रहे संक्रमण के मामले

भारत ने पाक पर फिर की एयरस्ट्राइक, PoK में कई आतंकी ठिकाने तबाह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -