'मायावती जी से माफ़ी मांगे कांग्रेस और..', INDIA गठबंधन के सामने बसपा ने रख दी बड़ी शर्त, क्या मानेगा विपक्ष ?
'मायावती जी से माफ़ी मांगे कांग्रेस और..', INDIA गठबंधन के सामने बसपा ने रख दी बड़ी शर्त, क्या मानेगा विपक्ष ?
Share:

लखनऊ: मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने उन्हें आगामी 2024 लोकसभा चुनाव के लिए प्रधानमंत्री पद का चेहरा बनाने की मांग की है। बसपा सांसद मलूक नागर ने गुरुवार को ये बात कही। उन्होंने कहा कि, "मायावती जी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया जाना चाहिए।'' इस टिप्पणी को मायावती की पार्टी द्वारा विपक्षी इंडिया गुट में शामिल होने की शर्त के रूप में देखा जा रहा है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम (पीएम उम्मीदवार के रूप में) का संदर्भ देते हुए नागर ने कहा कि, "हमारे कुछ विधायकों को अपने साथ ले जाने के लिए कांग्रेस को मायावती जी से माफी मांगनी चाहिए और उन्हें प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित करना चाहिए। तभी 2024 में INDIA गठबंधन ही भाजपा को रोक सकता है।” उन्होंने कहा कि, "अगर कांग्रेस पीएम पद के लिए दलित चेहरा चाहती है तो मायावती जी से बेहतर कोई नहीं हो सकता।" ऐसा इसलिए हुआ, क्योंकि बसपा ने INDIA गठबंधन और भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) से दूर रहने की नीति बनाए रखना पसंद किया है।

नागर ने कहा कि, "उत्तर प्रदेश में हमारा वोट शेयर 13.5 प्रतिशत है और यह जिस भी दिशा में जाए, हमें बढ़त मिलेगी। अगर मायावती को प्रधानमंत्री पद का चेहरा घोषित किया जाता है तो हम 60 से अधिक सीटें जीत सकते हैं।" बसपा सांसद ने समाजवादी पार्टी के साथ अपनी पार्टी के मतभेदों से भी इनकार किया। उन्होंने कहा कि, "मैं आपको बता दूं कि अखिलेश यादव ने कभी भी मायावती के INDIA गठबंधन में शामिल होने पर आपत्ति नहीं जताई। ऐसी खबरें कि अखिलेश, मायावती से नाखुश हैं, पूरी तरह से झूठी हैं।"

नागर ने कहा कि, ''दरअसल, अखिलेश यादव हाल ही में संपन्न मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में अपनी पार्टी को सीटें नहीं देने के कारण कांग्रेस से नाराज थे।'' आगे बोलते हुए, नागर ने कहा कि, "भाजपा ने मध्य प्रदेश में सरकार बनाई क्योंकि यादव समुदाय समाजवादी पार्टी को समायोजित नहीं करने के कारण कांग्रेस से नाखुश था। मुझे लगता है कि समाजवादी पार्टी के साथ हमारा कोई मतभेद नहीं है, राजनीति धारणा का खेल है।"  उन्होंने कहा, "केवल कांग्रेस को ही समझना होगा और अपना अहंकार छोड़ना होगा।"

24 दिसंबर को, राष्ट्रीय लोक दल के प्रमुख जयंत चौधरी ने कहा कि विपक्षी भारत गुट में बसपा को शामिल करने के लिए कोई बातचीत नहीं हुई है। उन्होंने कहा, "हम बसपा से बात नहीं कर रहे हैं। मीडिया खबरें चला रहा है, लेकिन इस पर फैसला बसपा को करना है।" चौधरी ने कहा कि, "बसपा प्रमुख मायावती पहले दिन से कहती रही हैं कि वह इंडिया गुट में शामिल नहीं होना चाहतीं। उन्हें जबरदस्ती गठबंधन में शामिल नहीं किया जा सकता।"

उल्लेखनीय है कि, इससे पहले, समाजवादी पार्टी के नेता शिवपाल यादव ने विश्वास जताया था कि 2024 के आम चुनावों में इंडिया ब्लॉक भाजपा को हरा देगा। गठबंधन में सीट बंटवारे के बारे में उन्होंने पत्रकारों से कहा कि सीटों का बंटवारा तय होने में अभी समय है और इस मुद्दे पर बातचीत की जाएगी। 

'26/11 हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को हमारे हवाले करो..', भारत ने पाकिस्तान से की आधिकारिक मांग !

‘बस कुछ दिन के मेहमान है नीतीश कुमार…’, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह का बड़ा बयान

लोकसभा चुनाव से पहले देशभर में होंगे धड़ाधड़ ट्रांसफर ! कहीं ECI की 'नई स्थानांतरण नीति' के दायरे में आप भी तो नहीं

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -