'26/11 हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को हमारे हवाले करो..', भारत ने पाकिस्तान से की आधिकारिक मांग !
'26/11 हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को हमारे हवाले करो..', भारत ने पाकिस्तान से की आधिकारिक मांग !
Share:

नई दिल्ली: भारत सरकार ने आधिकारिक तौर पर पाकिस्तान से आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (LeT) के संस्थापक और 26/11 मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के प्रत्यर्पण का अनुरोध किया है। सूत्रों ने जानकारी दी है कि विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तानी सरकार को एक औपचारिक अनुरोध भेजा है, जिसमें सईद के प्रत्यर्पण के लिए कानूनी प्रक्रिया शुरू करने का आग्रह किया गया है। बता दें कि, सईद को भारत के सबसे वांछित आतंकवादियों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया है और 2008 के मुंबई हमलों में उसकी कथित संलिप्तता के लिए अमेरिका द्वारा उस पर 10 मिलियन डॉलर का इनाम रखा गया है। भारत ने मुंबई हमलों के मुकदमे का सामना करने के लिए सईद के प्रत्यर्पण की बार-बार मांग की है, लेकिन भारत और पाकिस्तान के बीच प्रत्यर्पण संधि की अनुपस्थिति ने प्रक्रिया को जटिल बना दिया है।

अपनी बेगुनाही के दावों और लश्कर-ए-तैयबा के भीतर नेतृत्व से इनकार के बावजूद, सईद को पिछले कुछ वर्षों में विभिन्न कानूनी चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। आतंकी संगठन के सरगना को पहली बार जुलाई 2019 में गिरफ्तार किया गया था और फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) द्वारा पाकिस्तान की समीक्षा से कुछ महीने पहले ही उसे 11 साल की सजा मिली थी। पिछले साल अप्रैल में, दस्तावेजों से पता चला कि एक पाकिस्तानी अदालत ने आतंकवाद के वित्तपोषण के मामले में सईद को 31 साल जेल की सजा सुनाई थी। हालाँकि, यह स्पष्ट नहीं है कि वह जेल में है या नहीं, कुछ रिपोर्टों में दावा किया गया है कि 2017 में घर की गिरफ्तारी से रिहा होने के बाद वह एक स्वतंत्र व्यक्ति है। सईद को पिछले एक दशक में कई बार गिरफ्तार किया गया और रिहा किया गया है। 

पिछले साल भारत ने हाफिज सईद के बेटे तल्हा सईद को गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (UAPA) के तहत आतंकवादी घोषित किया था। अब, तल्हा सईद अपने पिता द्वारा बनाई गई राजनीतिक पार्टी पाकिस्तान मरकजी मुस्लिम लीग (PMML) के बैनर तले पाकिस्तान में आगामी आम चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहा है।

दिल्ली पहुंचकर जेपी नड्डा से मिले कैलाश विजयवर्गीय, भाजपा राष्ट्रीय महासचिव के पद से दिया इस्तीफा

'उनके पास उम्मीदवार तो हैं नहीं..', उद्धव ने मांगी थी 23 लोकसभा सीटें, कांग्रेस ने दिखा दिए तेवर !

'ये लोकसभा चुनाव से पहले साजिश..', ED चार्जशीट में प्रियंका गांधी का नाम आने पर आगबबूला हुई कांग्रेस, जानिए पूरा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -