लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस जारी किया अपना घोषणापत्र, जानिए इसकी बड़ी बातें
लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस जारी किया अपना घोषणापत्र, जानिए इसकी बड़ी बातें
Share:

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस पार्टी ने आज शुक्रवार (05 अप्रैल) को अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। ये मेनिफेस्टो 5 ‘न्याय’ और 25 ‘गारंटी’ पर आधारित है। पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे एवं पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने कांग्रेस मुख्यालय में घोषणापत्र जारी किया। इसके अगले दिन जयपुर एवं हैदराबाद में जनसभाएं आयोजित की जाएंगी जिनमें पार्टी के शीर्ष नेता समिल्लित होंगे। जयपुर में आयोजित घोषणापत्र संबंधी रैली को कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी एवं महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा संबोधित करेंगी। हैदराबाद में घोषणापत्र संबंधी जनसभा को राहुल गांधी संबोधित करेंगे। इन रैलियों के माध्यम से कांग्रेस के सभी नेता पार्टी का घोषणा पत्र जारी करेंगे। 

कांग्रेस के घोषणा पत्र की बड़ी बातों की यदि बात की जाए तो इसमें केंद्र सरकार में 30 लाख नौकरियां, गरीब परिवार की महिलाओं को 1 लाख रुपये सालाना, जाति जनगणना, MSP को कानूनी दर्जा, मनरेगा मजदूरी 400 रुपए, जांच एजेंसियों का दुरुपयोग रोकने एवं PMLA कानून में परिवर्तन की घोषणा की गई है। साथ ही सच्चर कमेटी की सिफारिशों को लागू करने का भी ऐलान किया है। कांग्रेस के मुताबिक, उसका घोषणापत्र पार्टी के पांच न्याय – ‘हिस्सेदारी न्याय’, ‘किसान न्याय’, ‘नारी न्याय’, ‘श्रमिक न्याय’ और ‘युवा न्याय’- पर आधारित है। पार्टी ने ‘युवा न्याय’ के तहत जिन 5 गारंटी की बात की है उनमें 30 लाख सरकारी नौकरियां देने एवं युवाओं को एक वर्ष के लिए प्रशिक्षुता कार्यक्रम के तहत 1 लाख रुपये देने का वादा सम्मिलित है। कांग्रेस ने ‘हिस्सेदारी न्याय’ के तहत जाति जनगणना कराने एवं आरक्षण की 50 प्रतिशत की सीमा समाप्त करने की ‘गारंटी’ दी है। पार्टी ने ‘किसान न्याय’ के तहत न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को कानूनी दर्जा, कर्ज माफी आयोग के गठन तथा GST मुक्त खेती का वादा किया है। कांग्रेस ने ‘श्रमिक न्याय’ के तहत मजदूरों को स्वास्थ्य का अधिकार देने, न्यूनतम मजूदरी 400 रुपये प्रतिदिन सुनिश्चित करने एवं शहरी रोजगार गारंटी का वादा किया है। साथ ही ‘नारी न्याय’ के अंतर्गत ‘महालक्ष्मी’ गारंटी के तहत गरीब परिवारों की महिलाओं को एक-एक लाख रुपये प्रति वर्ष देने समेत कई वादे किए हैं।

घोषणा पत्र जारी होने के पहले कांग्रेस ने घर-घर गारंटी अभियान का आरम्भ किया था। इस अभियान के तहत कांग्रेस कार्यकर्ता अगले कुछ सप्ताहों तक पूरे भारत में 8 करोड़ परिवारों को ये गारंटी कार्ड वितरित करेंगे जिन्हें 14 अलग-अलग भाषाओं में छापा गया है। हर गारंटी कार्ड में मल्लिकार्जुन खरगे एवं राहुल गांधी की तरफ से घोषित किए गए 5 न्याय और 25 गारंटी की जानकारी दी गई है।

न राहुल, न प्रियंका ..! अमेठी से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे रॉबर्ट वाड्रा ?

भारत में घुसने की साजिश नाकाम, जम्मू कश्मीर बॉर्डर पर सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को किया ढेर

बीच रमजान में सुन्नी आतंकियों ने शिया बहुल ईरान में बरपाया कहर, हमले में कुल 27 लोगों की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -