पंजाब में कांग्रेस का कुनबा बढ़ा, पार्टी में शामिल होंगे AAP के पूर्व सांसद धर्मवीर गांधी
पंजाब में कांग्रेस का कुनबा बढ़ा, पार्टी में शामिल होंगे AAP के पूर्व सांसद धर्मवीर गांधी
Share:

चंडीगढ़: जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं, पंजाब में कांग्रेस पार्टी अपनी ताकत मजबूत करने की कोशिशें तेज कर रही है। पटियाला से आम आदमी पार्टी (AAP) के पूर्व सांसद डॉ. धर्मवीर गांधी आज कांग्रेस में शामिल होने वाले हैं। दोपहर 12 बजे दिल्ली में वह औपचारिक रूप से अपनी पार्टी नवां पंजाब का कांग्रेस में विलय करेंगे, जिसके बाद अटकलें लगाई जा रही हैं कि उन्हें पटियाला सीट से उम्मीदवार बनाया जा सकता है।

पटियाला के रहने वाले प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. धर्मवीर गांधी ने 2014 में तब सुर्खियां बटोरीं जब उन्होंने AAP के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ा और दिग्गज कांग्रेस नेता कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी परनीत कौर के खिलाफ विजयी हुए। गांधी ने परनीत कौर को 20,942 वोटों के अंतर से हराकर एक उल्लेखनीय जीत हासिल की, उनके 3,44,729 वोटों के मुकाबले 3,65,671 वोट हासिल हुए थे। हालाँकि, AAP नेतृत्व की नीतियों से निराश होकर, डॉ. धर्मवीर गांधी ने पार्टी से नाता तोड़ लिया और 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले अपने स्वयं के राजनीतिक संगठन, नवां पंजाब की स्थापना की। अपने प्रयासों के बावजूद, वह चुनाव में जीत हासिल करने में असमर्थ रहे।

हाल ही में पटियाला से सांसद परनीत कौर के कांग्रेस से बीजेपी में जाने से पार्टी को बड़ा झटका लगा है. कौर के भाजपा में शामिल होने के फैसले और उनके पारंपरिक गढ़ पटियाला से चुनाव लड़ने की इच्छा व्यक्त करने से कांग्रेस के लिए एक बड़ी चुनौती खड़ी हो गई। डॉ. धर्मवीर गांधी के कांग्रेस में शामिल होने से पार्टी को पटियाला में मजबूती मिलेगी। परनीत कौर के खिलाफ गांधी की संभावित उम्मीदवारी निर्वाचन क्षेत्र में करीबी चुनावी लड़ाई के लिए मंच तैयार कर सकती है। 

विशेष रूप से, डॉ. धर्मवीर गांधी ने पहले पार्टी के पुनरुद्धार में योगदान देने की अपनी प्रतिबद्धता बताते हुए कांग्रेस को अपना समर्थन देने का वादा किया था। हालांकि उन्होंने बिना किसी औपचारिक सदस्यता या चुनावी उम्मीदवारी मांगे कांग्रेस को समर्थन देने के अपने इरादे की घोषणा की थी, लेकिन पार्टी में शामिल होने का उनका निर्णय औपचारिक रूप से पंजाब में कांग्रेस की संभावनाओं को मजबूत करने के प्रति उनके समर्पण को रेखांकित करता है।

अमेरिका में गूंजा 'अबकी बार 400 पार' का नारा, पीएम मोदी के सिख समर्थकों ने निकाली रैली

बिहार में कांग्रेस को एक और झटका, आनंद शर्मा के बाद अब असित नाथ ने भी दिया इस्तीफा

'DMK ने तमिलनाडु के हितों की रक्षा के लिए कुछ नहीं किया..', कच्चाथीवू द्वीप पर पीएम मोदी का बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -