सोनिया ने 50 हज़ार तो सिब्बल ने 3 करोड़, जानिए किस नेता ने कांग्रेस को कितना दिया चंदा ?
सोनिया ने 50 हज़ार तो सिब्बल ने 3 करोड़, जानिए किस नेता ने कांग्रेस को कितना दिया चंदा ?
Share:

नई दिल्ली:  कांग्रेस को 2019-20 के दौरान कितना डोनेशन मिला, इसकी जानकारी सामने आ गई है। कांग्रेस को 2019-20 में 139 करोड़ रुपए से ज्यादा का चंदा प्राप्त हुआ था। वहीं, पार्टी के सदस्यों की बात करें तो दिग्गज नेता कपिल सिब्बल ने पार्टी कोष में सबसे ज्यादा तीन करोड़ रुपये का चंदा दिया है। चुनाव आयोग ने 2019-20 में कांग्रेस को मिले चंदे से संबंधित एक रिपोर्ट को सार्वजनिक किया है।

चुनाव आयोग की इस रिपोर्ट के अनुसार, 'ITC और इससे संबंधित कंपनियों ने 19 करोड़ रुपये से ज्यादा राशि चंदे में दी, जबकि 'प्रूडेंट इलेक्टोरल ट्रस्ट' ने 31 करोड़ रुपये का योगदान दिया। संबंधित कानूनों के प्रावधानों के तहत सियासी दलों को लोगों, कंपनियों, इलेक्टोरल ट्रस्ट और संगठनों द्वारा दिये गये 20,000 रुपये से ज्यादा के चंदे की जानकारी देनी होती है। रिपोर्ट के मुताबिक, एक अप्रैल 2019 से 31 मार्च 2020 के बीच पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने 1,08,000 रुपये, जबकि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने 54,000 और पार्टी की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 50,000 रुपये का डोनेशन दिया था।  

बता दें कि सिब्बल उन 23 पार्टी सदस्यों में शामिल थे, जिन्होंने अगस्त 2020 में सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर बड़े संगठनात्मक बदलावों की मांग की थी। इस 'जी23 समूह' के अन्य सदस्यों में से आनंद शर्मा, शशि थरूर और गुलाम नबी आज़ाद ने 54-54 हजार रुपये, मिलिंद देवड़ा ने एक लाख रुपये और राज बब्बर ने एक लाख आठ हजार रुपये पार्टी फंड में दिए हैं।

बजट को लेकर केंद्र पर राहुल ने फिर बोला हमला, पीएम मोदी को लेकर कही ये बात

शरद पवार ने सरकार को चेताया, कहा- अगर किसानों ने शांति का रास्ता छोड़ दिया तो...

दक्षिण अफ्रीकी कोरोनावायरस तनाव ने इस देश में दी दस्तक, दर्ज हुआ पहला मामला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -