दिल के खतरे को 22 प्रतिशत तक बढ़ा देती है कॉफ़ी
दिल के खतरे को 22 प्रतिशत तक बढ़ा देती है कॉफ़ी
Share:

कॉफ़ी हर किसी की पसंदीदा ड्रिंक है और इसे पीने से कई लोगों को फ़ायद होता है. लेकिन इसकी अति बुरी होती है. भले ही सिरदर्द, डिप्रेशन और टाइप-2 डायबीटीज जैसी बीमारियों में कॉफी पीना फायदेमंद हो और कॉफी आपकी कितनी  हाल ही में हुई एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि अगर आप एक दिन में 6 कप से ज्यादा कॉफी पीते हैं तो आपको दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा 22 प्रतिशत तक बढ़ जाता है. आइये जानते हैं उनके बारे में. 

बता दें, अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में यह स्टडी प्रकाशित हुई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मानें तो कार्डिवस्क्युलर डिजीज यानी दिल से जुड़ी बीमारियां दुनियाभर में लोगों की मौत का कारण बन रही हैं. ऑस्ट्रेलियन सेंटर फॉर प्रीसिशन हेल्थ के अनुसंधानकर्ता डॉ ऐंग जोऊ और एलिना हाइपोनेन ने इस स्टडी के जरिए यह जानने की कोशिश की कि लंबे वक्त तक कॉफी का सेवन करने और दिल से जुड़ी बीमारियों के बीच क्या कनेक्शन है. 

चाय-कॉफी की लत से यूं पाएं छुटकारा

हाइपोनेन कहती हैं, 'कॉफी का सेवन दुनियाभर में स्टिम्यूलेंट यानी उत्तेजक के रूप में किया जाता है. कॉफी पीने से नींद भाग जाती है, आप तरोताजा महसूस करते हैं, एनर्जी लेवल बेहतर होता है और फोकस करने में मदद मिलती है. लेकिन लोग हमेशा पूछते हैं कि आखिर कितनी कैफीन को ज्यादा कैफीन माना जाए. 

इसके लिए अपने हार्ट और ब्लड प्रेशर को हेल्दी रखने के लिए बेहद जरूरी है कि आप अपने कॉफी इनटेक को लिमिट करें और एक दिन में 6 कप से कम कॉफी ही पिएं. हमारी स्टडी में हमने जो डेटा इक्ट्ठा किया उसके मुताबिक 6 कप के बाद कैफीन का कार्डियोवस्क्युलर सिस्टम पर नकारात्मक असर पड़ने लगता है.' 

इन उपायों को आजमाकर खर्राटों से पाएं छुटकारा

इस कारण गर्मीयों में रोज करें आम का सेवन

सेहत व स्वास्थ्य दोनों के लिए बेहद फायदेमंद है भुने हुए चनों का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -