इस कारण गर्मीयों में रोज करें आम का सेवन

गर्मियों के मौसम में आम सभी का मनपसंद फल होता है। आम खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होता बल्कि इसके स्वास्थ्य संबंधी ढेर सारे फायदे भी होते हैं। कोलेस्ट्रॉल कम करने, वजन बढ़ाने, एनीमिया और लू से बचाने में आम बेहद असरदार फल है। इसमें काफी मात्रा में पाचक एंजाइम भी पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। स्किन पर मुहांसे हटाने और ग्लो लाने के लिए भी आम का सेवन किया जा सकता है।

गर्दन की अकड़न से राहत देते हैं ये टिप्स, झट से होगा दर्द दूर

बैड कोलेस्ट्रॉल में होगी कमी 

आपको बता दें रोजाना आम के सेवन से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। आम में पेक्टिन, विटामिन सी और फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। जो सीरम कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार होता है। वही जो लोग वजन बढ़ाने की कोशिश में हैं उनके लिए आम का सेवन एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके 150 ग्राम मात्रा में तकरीबन 86 कैलोरी पाई जाती है। यह आसानी से पच जाती है। वही इसमें स्टार्च की मात्रा भी अच्छी पाई जाती है जो शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ाकर वजन बढ़ाने में मदद करता है।

कभी नहीं किया होगा White Tea का सेवन, जानिए क्या हैं इसके फायदे

रोग-प्रतिरोधक क्षमता में भी होगी बढ़ोतरी 

इसी के साथ आम में काफी मात्रा में बीटा-कौरोटिन मजबूत हो जाता है। यह शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में फायदेमंद है। आम शरीर से टॉक्सिन्स और बैक्टीरिया दूर करने के लिए भी जाना जाता है। इसमें विटामिन ए भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को फ्री रेडिकल्स की वजह से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

आपकी बढ़ती उम्र को थाम कर रखते हैं ये फल

बार-बार होती है उल्टियां तो घरेलु तरीकों से पाएं निजात

जानें क्या होते हैं Vitamin A की कमी के लक्षण और उपचार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -