कोयला घोटाला: पूर्व यूनियन मिनिस्टर दिलीप राय को मिली जमानत
कोयला घोटाला: पूर्व यूनियन मिनिस्टर दिलीप राय को मिली जमानत
Share:

पूर्व केंद्रीय मंत्री दिलीप राय को कोयला घोटाला मामले में 3 साल की जेल हुई इस मामले में, केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने झारखंड के गिरिडीह जिले में 105.153 हेक्टेयर भूमि पर कोयला खनन क्षेत्र के आवंटन के संबंध में एक मामला दर्ज किया है, जो केंद्रीय कोयला मंत्रालय की 14 वीं स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा कैस्ट्रोन टेक्नोलॉजी लिमिटेड के पक्ष में है। 1999. दिलीप राय एक होटल व्यवसायी थे और 2002 में ओडिशा और 2004 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुछ सांसदों के समर्थन से एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में राज्यसभा (RS) के लिए चुने गए।

विशेष सीबीआई न्यायाधीश भरत प्रहर ने रे को विभिन्न धाराओं के तहत 06 अक्टूबर को दोषी ठहराया। CBI के वकील ने रे और अन्य दोषियों के लिए आजीवन कारावास की मांग करते हुए कहा कि सफेदपोश अपराध बढ़ रहे हैं और अधिकतम सजा एक निवारक के रूप में काम करेगी। अदालत ने आज सजा की मात्रा पर दलीलें सुनने के बाद कहा कि उन्होंने कास्त्रोन टेक्नोलॉजी लिमिटेड के पक्ष में ब्रह्मडीह कोयला ब्लॉक के आवंटन की खरीद के लिए सभी उचित संदेह की छाया से परे एक साथ साजिश रची थी।

अदालत ने आगे कहा कि देश के महत्वपूर्ण राष्ट्रीयकृत प्राकृतिक संसाधनों के दुरुपयोग की सुविधा के लिए आपराधिक साजिश के माध्यम से एक ठोस प्रयास किया गया था। अभियोजन और बचाव पक्ष की ओर से प्रस्तुत विशेष सुनवाई के बाद सीबीआई के विशेष न्यायाधीश भरत प्रहर ने केंद्रीय कोयला मंत्रालय के दो पूर्व अधिकारियों प्रदीप कुमार बनर्जी और नित्या नंद गौतम और साथ ही महेंद्र कुमार अग्रवाल, निदेशक कास्टरन टेक्नोलॉजी, दिलीप राय को तीन कारावास का आदेश दिया। जंहा अदालत ने आगे सभी दोषियों पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया और क्रमशः 60 लाख रुपये का जुर्माना और 10 लाख रुपये का जुर्माना कॉर्पोरेट संस्थाओं, कैस्ट्रोन टेक्नोलॉजी लिमिटेड और कैस्ट्रॉन माइनिंग लिमिटेड पर लगाया गया। 1 लाख रुपये के जमानतदार को प्रस्तुत करने की शर्तों के साथ तीन साल की कैद की सजा सुनाए जाने के बाद अदालत ने राय को जमानत दे दी।

बजरंग दल की गुंडागर्दी, पति-पत्नी को घर से निकालकर पीटा

नर्स को आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में हिरासत में लिया गया डॉक्टर

अप्राकृतिक दुष्कर्म मामले में तीसरी बार जेल भेजा गया मौलवी साकिब, FB पर युवक को झांसा देकर बनाया शिकार

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -