सीएम जगन मोहन रेड्डी ने प्राकृतिक खेती के लिए राष्ट्रीय नीति की मांग की
सीएम जगन मोहन रेड्डी ने प्राकृतिक खेती के लिए राष्ट्रीय नीति की मांग की
Share:

विजयवाड़ा : आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने प्राकृतिक खेती पर राष्ट्रीय रणनीति का आह्वान किया और वित्त आयोग से प्राकृतिक खेती के विशाल क्षेत्रों वाले राज्यों को अधिक वजन देने को कहा। सोमवार को उन्होंने प्राकृतिक खेती पर नीति आयोग के सम्मेलन में ऑनलाइन बात की।

रेड्डी ने कहा कि 2021-22 में, आंध्र में 6.31 लाख किसानों ने प्राकृतिक खेती के लिए नामांकन किया, जिसमें 2.9 लाख हेक्टेयर, या खेती के तहत 5% भूमि शामिल थी, और सरकार इस प्रथा को प्रोत्साहित कर रही थी। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक खेती करने वाले किसानों को पुरस्कृत किया जाना चाहिए। प्राकृतिक और जैविक खेती के लिए प्रमाणन प्रक्रिया किसान-प्रेमी होनी चाहिए, और अभ्यास को कृषि विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में शामिल किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि प्राकृतिक खेती और इसके लाभ संस्थागत अनुसंधान का विषय होना चाहिए। केंद्र और राज्य सरकारों ने 60:40 के अनुपात में समर्थित परियोजनाओं को आवंटित किया, जिसे प्राकृतिक खेती के लिए 90:10 तक बदल दिया जाना चाहिए।

जगन रेड्डी ने कहा कि कृषि में सिंथेटिक रसायनों पर निर्भरता कम करके समाज को स्वस्थ रखने के लिए एक गुणवत्तापूर्ण फसल की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक खेती किसानों की आजीविका को बढ़ावा देने, लोगों की खाद्य और पोषण सुरक्षा की रक्षा करने, भोजन के माध्यम से रासायनिक सेवन से बचने, मिट्टी के पुनरुत्थान, जल संरक्षण को बढ़ाने और कई अन्य पर्यावरण के अनुकूल लाभों के लिए एक प्रमुख आविष्कार था।  10,778 रायथु भरोसा केंद्रों (आरबीके) में से 3,009 में प्राकृतिक खेती की गई थी, उन्होंने कहा कि आरबीके प्राकृतिक खेती का अभ्यास करने वाले किसानों को सहायता प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे शो भी कर रहे थे।

जर्मन सरकार ने प्राकृतिक खेती को प्रोत्साहित करने के लिए पांच वर्षों में यूरो 20 मिलियन की वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए सैद्धांतिक रूप से सहमति व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक कृषि प्रणालियों के बारे में वैज्ञानिक समझ का प्रसार करने के उद्देश्य से कृषि पारिस्थितिकी अनुसंधान और अधिगम पर भारत-जर्मन वैश्विक अकादमी की स्थापना की जाएगी।

पंजाब के सामने नहीं चला धोनी का जादू, 11 रनों से मैच हारी चेन्नई

शादी कार्यक्रम से घर जा रहे थे 11 लोग, अचानक खाई में गिर गई गाड़ी, और बिछ गई लाशें

जम्मू कश्मीर के बारामूला में जैश का आतंकी हिरासत में, हथियार मिले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -