चेहरे की परेशानियों को दूर करती चिरोंजी, जानें इसके फायदे

चेहरे की परेशानियों को दूर करती चिरोंजी, जानें इसके फायदे

चेहरे की त्वचा पर दाने, फोड़े-फुसियों, मुंहासों के निकले से परेशान हैं तो आप चिरौंजी का इस्तेमाल करना शुरू कर दें. बता दें, चिरौंजी सौंदर्य उत्‍पाद के रूप में वर्षों से इस्तेमाल किया जा रहा है. अगर आपको नहीं पता इसके बारे में तो हम आपको बताने जा रहे हैं. इससे त्वचा स्‍मूद होती है. चेहरे के डार्क स्‍पॉट दूर होते हैं. तो आइये जानते हैं इसके उपाय से क्या क्या कर सकते हैं आप. 

त्वचा में यूं लाएं चिरौंजी से निखार

* चिरौंजी को हल्दी के साथ मिलाकर लगाने से भी त्वचा हेल्दी और खूबसूरत बनती है. चिरौंजी के दानों को पीसकर लें. इस पेस्ट में चुटकी भर हल्दी पाउडर और मलाई मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. लगभग 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लें. चेहरा चमक उठेगा.

* चिरौंजी के पेस्ट में बेसन और दही मिलाएं. इसे चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें. यह पेस्ट चेहरे पर स्‍क्रब की तरह काम करता है. इससे त्वचा की गहराई से सफाई होती है. चेहरे की टैनिंग दूर होती है और त्वचा में रंगत आता है.

* चेहरे पर दानें और फुंसियों से परेशान हैं, तो चिरौंजी पीसकर उसमें गुलाब जल मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे की फुंसियां पर लगाएं. एक महीने तक नियमित रूप से लगाएंगी तो दाग-धब्बों और फुंसियों की समस्या दूर हो जाएगी. यह पेस्‍ट चेहरे पर फेशियल स्‍क्रब की तरह भी काम करता है.

* चंदन पाउडर में चिरौंजी पेस्ट और ऐलोवेरा जेल मिलाएं. इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें. इससे चेहरे पर जमा तेल छूटेगा, स्किन साफ होगी. त्वचा ग्‍लो करने लगेगा.

* जायफल पाउडर के साथ चिरौंजी पाउडर को मिलाएं. इसमें शहद और नींबू का रस भी मिला दें. इस पेस्ट को त्वचा पर 15 मिनट के लिए लगाकर रखें. टेक्‍सचर इम्‍प्रूव होने के साथ ही रोम‍छिद्र भी बंद होते हैं.

* कच्‍चे दूध में चिरौंजी के दानों को पीसकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. इससे टैन की समस्‍या खत्‍म होती है. चेहरे पर प्राकृतिक चमक और निखार आ जाएगा.

बारिश के पानी से टूटने लगते हैं बाल, ऐसे करें देखभाल

बिना दर्द के भी दूर कर सकती हैं चेहरे के अनचाहे बाल, फॉलो करें टिप्स

ये 5 तरीके दूर करेंगे आपके प्रेगनेंसी स्ट्रेच मार्क्स