बिना दर्द के भी दूर कर सकती हैं चेहरे के अनचाहे बाल, फॉलो करें टिप्स

बिना दर्द के भी दूर कर सकती हैं चेहरे के अनचाहे बाल, फॉलो करें टिप्स

चेहरे पर नजर आने वाले अनचाहे बाल आपकी खूबसूरती खत्म कर देते हैं. इन्हें खत्म करने के लिए आप ब्लीचिंग और दूसरे ब्यूटी ट्रीटमेंट की मदद लेती हैं. इस दौरान आपको दर्द भी होता है और स्किन से जुडी परेशानी भी होने लगती है. आपको बता दें, बिना पार्लर के भी आप घर पर इन बालों को निकाल सकती हैं. इससे आपके पैसे भी बचेंगे और आपको ज्यादा दर्द भी नहीं होगा.

* नींबू और शहद या चीनी को 1:4 के अनुपात में मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे अच्छी तरह मिलाकर आप अपने चेहरे लगाएं. नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड न सिर्फ आपको इससे छुटकारा दिलाएगा, बल्कि इससे रंगत भी निखरेगी. वहीं, शहद इसे कोमल बनाएगा. सूखने पर इसे गीले कपड़े से रगड़ते हुए छुड़ा लें.

* अंडे का सफेद हिस्सा लें. इसमें आप बेसन या मक्के का आटा मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इसे अपने पूरे चेहरे और अनचाहे बालों वाले हिस्से पर लगाएं. सूखने पर इसे धीरे-धीरे खींचते हुए हटाएं और फिर चेहरा धो लें.

* बेसन और दूध से बना पेस्ट अनचाहे बालों का हटाने का सदियों पुराना फॉर्मूला है. 2 बड़े चम्मच बेसन में पर्याप्त मात्रा में दूध और चुटकीभर हल्दी मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. सूखने पर इसे बालों की ग्रोथ के डायरेक्शन में रगड़ते हुए इसे छुड़ाएं.

* पपीता में मौजूद पैपेन एंजाइम निखरी रंगत के साथ इस परेशानी दूर करता है.आधा कच्चा पपीते लें और दूध मिलाकर इसे अच्छी तरह पीसकर पेस्ट बना लें. इसमें चुटकीभर हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद रगड़ते हुए इसे छुड़ाएं और चेहरा धो लें.

* आलू और मूंगदाल से बना पेस्ट भी इसे खत्म करने में कारगर होता है. इसके लिए आप एक चौथाई कटोरी मूंगदाल रातभर भिगो दें. सुबह इसे पीसकर पेस्ट बना लें. इसमें आलू का रस मिलाएं और चेहरे पर लगाएं. 10-15 मिनट बाद इसे रगड़ते हुए छुड़ाएं.

ये 5 तरीके दूर करेंगे आपके प्रेगनेंसी स्ट्रेच मार्क्स

अब नहीं पड़ेगी चेहरे के फेसवॉश और साबुन की जरूरत, अपनाएं होममेड पेस्ट

ड‍िजाइनर अमित अग्रवाल के ल‍िए रैम्प पर जलवे बिखेरती नजर आईं कबीर सिंह की प्रीती