बंदरों में विकसित हुई कोरोना से लड़ने की क्षमता, अब इंसानों पर होगा प्रयोग
बंदरों में विकसित हुई कोरोना से लड़ने की क्षमता, अब इंसानों पर होगा प्रयोग
Share:

बीजिंग: जहां से जानलेवा कोरोना वायरस दुनियाभर में फैला, अब वहां से एक अच्छी खबर आ रही है. यानी चीन से. चीन के वुहान से दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस के चलते 170,740 लोग संक्रमित हुए हैं. जबकि, 6687 लोगों की जान जा चुकी है. अब एक अच्छी खबर चीन से ये आई है कि चीन के वैज्ञानिकों ने लैब में कुछ बंदरों को कोरोना वायरस संक्रमित किया था. अब इन बंदरों के शरीर ने इस वायरस के खिलाफ इम्यूनिटी (रोग प्रतिरोधक शक्ति) प्राप्त कर ली है.

बंदरों द्वारा कोरोना वायरस के खिलाफ इम्यूनिटी डेवलप करने का मतलब ये हैं कि मनुष्य भी अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करके इस बीमारी से लड़ सकता है. यानी अब इन बंदरों के शरीर से एंटीबॉडीज लेकर नए वैक्सीन तैयार किए जा सकते हैं. एंटीबॉडीज हमारे शरीर में रहने वाले वो सिपाही हैं जो बाहर से होने वाले बैक्टीरिया और वायरस के अटैक से बचाते हैं. बीमारियों से लड़ते हैं और हमें किसी भी किस्म के संक्रमण से बचाते हैं. 

चीन के वैज्ञानिक अब बंदर से लिए गए एंटीबॉडीज का परीक्षण मनुष्यों पर एक महीने में शुरू करेंगे. केवल इतना ही नहीं, जो लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं, उनके एंटीबॉडीज को लेकर भी चीन वैक्सीन तैयार करने की कवायद में जुटा हुआ है. 

ईरान के बड़े धार्मिक नेता की कोरोना से मौत, कई उच्च अधिकारी भी संक्रमित

पीएम की पत्नी को कोरोना वायरस ने किया संक्रमित

अमेरिका में जारी हुआ कोरोना का वैक्सीन ट्रायल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -