PM मोदी से मिले चीनी उपराष्ट्रपति, कई मुद्दे पर हुए डील
PM मोदी से मिले चीनी उपराष्ट्रपति, कई मुद्दे पर हुए डील
Share:

नई दिल्ली : देश में बढ़ रहे विरोध के इतर चीन के उप राष्ट्रपति ली युआनचाओ ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस मुलाकात से पूर्व भारत और चीन के बीच उप राष्ट्रपति ली युआनचाओ और भारत के उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी की मौजूदगी में जल संसाधन और संस्कृति क्षेत्रों में दो एमओयू साइन किए गए। एक ऑफिशियल बयान में कहा गया है कि इस मुलाकात के दौरान मोदी ने पिछले साल की चीनी राष्ट्रपति की भारत यात्रा और इस साल मई में हुए मोदी की चीन यात्रा की बड़ी गर्मजोशी से चर्चा की।

इसके अलावा रेलवे, स्मार्ट शहर, आधारभूत ढांचा और शहरी परिवहन जैसे क्षेत्रों में सहयोग की अपार संभावनाओं का भी जिक्र किया गया। फॉरेन मिनिस्टरी के स्पीकर विकास स्वरूप ने ट्वीट कर बताया कि भारत और चीन के बीच सहयोग का दायरा व्यापक हो रहा है। दोनों देशों के बीच जल संसाधन एवं संस्कृति क्षेत्रों में समझौते हुए है।

चीन के उप राष्ट्रपति ली ने गुरुवार शाम को नई दिल्ली से पहले कोलकाता का दौरा किया, जहां वे वेस्ट बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और गवर्नर केशरीनाथ त्रिपाठी से मिले। इन सबसे पहले वो मंगलवार को औरंगाबाद गए थे और अजंता की गुफाँए देखी थी। चीन के किसी उप राष्ट्रपति की पिछले 60 वर्षो में यह पहली भारत यात्रा है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -