जिनपिंग की तीसरी बार ताजपोशी से पहले बवाल, पूर्व राष्ट्रपति को मीटिंग से जबरन निकला
जिनपिंग की तीसरी बार ताजपोशी से पहले बवाल, पूर्व राष्ट्रपति को मीटिंग से जबरन निकला
Share:

बीजिंग: चीन में इन दिनों सब कुछ सही नहीं चल रहा है। कम्युनिस्ट पार्टी की 20वीं कांग्रेस मीटिंग में एक बड़ा बवाल देखने को मिला है। इस मीटिंग के दौरान शी जिनपिंग के बगल में प्रमुखता से बैठे चीन के पूर्व राष्ट्रपति हू जिन्ताओ को जबरदस्ती उठा दिया गया। वहीं, जिनपिंग ने अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी और चीन के प्रधानमंत्री ली कचीयांग को भी सेंट्रल कमिटी से बाहर का रास्ता दिखा दिया है।

दरअसल, चीन में कम्‍युनिस्‍ट पार्टी की 20वीं कांग्रेस में शी जिनपिंग की लगातार तीसरी बार ताजपोशी के दौरान पूर्व राष्‍ट्रपति हू जिन्ताओ को पार्टी कांग्रेस के बीच से 'जबरन' बाहर कर दिया गया। इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।  वीडियो में नज़र आ रहा है कि 79 साल के हू जिंताओ शी जिनपिंग के बाईं तरफ बैठे थे और बीजिंग में ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल के मुख्य सभागार के स्टेज से दो लोगों द्वारा उनको बाहर निकाला जा रहा है। 'जबरन' उठाने से पहले दोनों व्यक्ति, जिन्ताओ से कुछ देर बात भी करते हैं और फिर उन्हें पकड़कर बाहर देते हैं। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि माजरा क्या है, मगर, वीडियो सामने आने के बाद यह तो साफ हो गया है कि चीन में सब कुछ सही नहीं चल रहा है।

वहीं, शी जिनपिंग के कट्टर विरोधी, पीएम ली कचीयांग पर भी पार्टी कांग्रेस ने ऐक्शन लिया है। पीएम को सेंट्रल कमिटी से बाहर कर दिया गया है। इस प्रकार जिनपिंग के बाद पार्टी में दूसरे नंबर के नेता को भी बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। बता दें कि, ली को जिनपिंग का प्रतिद्वंद्वी माना जाता है। इस प्रकार शी ने अपनी राह में एक और रोड़ा हटा दिया है। माना जा रहा है अब शी जिनपिंग ने चीनी हुकूमत में पकड़ को और मजबूत करने के लिए यह एक्शन लिया है।  

'मैंने चूसी थी जिन्ना की उँगलियाँ, उनमे से शहद निकल रहा था..', मौलाना तारिक जमील का अजीब बयान

न्यूयॉर्क में धूमधाम से मनेगी दिवाली, स्कूलों में छुट्टी घोषित, मेयर बोले- बच्चों को सिखाएंगे भारतीय संस्कृति

पॉलिटिक्स से 'OUT' हुए इमरान खान, बेच खाए थे सरकारी तोहफे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -