कोरोना के वैक्सीन का परिक्षण अन्य देशों में करेगा चीन
कोरोना के वैक्सीन का परिक्षण अन्य देशों में करेगा चीन
Share:

बीजिंग: बीते दिनों से अब तक कोरोना ने पूरी दुनिया में मौत के साथ महामारी भी बढ़ा दी है. हर दिन इस वायरस की चपेट में आ रहे लोगों कि जाने जा रही है. हर दिन कोई न कोई इस वायरस से संक्रमित होता जा रहा है. वहीं यह भी अभी तक सिद्ध हो पाया है कि इस बीमारी से आखिर कब तक छुटकारा पाया जा सकता है. यदि यही हाल रहा तो हो सकता है दुनियाभर में मौत का आंकड़ा लाखों के पार चला जाएगा. और कोई भी कुछ कर नहीं पाएगा. 

कोरोना की रोकथाम के लिए विकसित की जा रही वैक्सीन का अपने यहां सफल और सुरक्षित परीक्षण करने के बाद चीन उसका दूसरे देशों में भी परीक्षण कर सकता है. यह जानकारी चीन के एक शोधकर्ता ने दी. चाइनीज एकेडमी आफ इंजीनियरिंग की सदस्य चेन वेई ने बताया कि वुहान में 16 मार्च से इस वैक्सीन के पहले चरण के परीक्षण शुरू हो गए हैं. यह परीक्षण आराम से चल रहे हैं. परीक्षण की रिपोर्ट पहली अप्रैल को प्रकाशित की जाएगी. इस वैक्सीन का चीन में रह रहे विदेशियों पर भी परीक्षण किया जाएगा. उल्लेखनीय है चीन के वुहान शहर से ही कोरोना वायरस की शुरआत हुई थी. करीब 11 लाख की आबादी वाला वुहान शहर हुबेई प्रांत की राजधानी है. दो महीने कोरोना का कहर झेलने के बाद अब इस शहर में हालात सामान्य होने की ओर हैं. चीन के सरकारी समाचार पत्र चाइना डेली से बातचीत में चेन वेई ने कहा कि परीक्षण के शुरुआती परिणाम अगर मनमाफिक रहे तो हम लोग इसका प्रयोग दुनिया के उन देशों में भी करेंगे जहां इसका कहर बरपा रहा है. चेन वेई एकेडमी आफ मिलिट्री साइसेंज में भी शोध करती हैं.

वैक्सीन के प्रति बहुत से देशों ने दिखाई रुचि: उन्होंने बताया कि इस वैक्सीन के प्रति बहुत से देशों ने रुचि दिखाई है. वैक्सीन विकसित करने के लिए हम और हमारी टीम दूसरे देशों के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं. दूसरे देशों में परीक्षण करने से पहले हम लोग चीन में रह रहे विदेशी लोगों के परीक्षण में शमिल करेंगे. कोविड-19 का कहर खत्म करने के लिए वैक्सीन ही सबसे कारगर साबित हो सकती है. इस वैक्सीन के प्रयोग को कब मंजूरी मिलेगी यह तो नहीं पता लेकिन परीक्षण सफल और सुरक्षित रहता है तो यह काम जल्दी हो जाएगा.

कोरोना के कहर में बेहाल ईरान, मौत का आंकड़ा 2,898 पहुंचा

कोरोना : अपनी हरकतों से बाज नही आ रहा चीन, धड़ल्ले से बेच रहा ये घातक जीव

कोरोना: स्पेन में बाद से बदतर होते जा रहे हालात, करीब 13 हज़ार स्वास्थकर्मी भी हुए संक्रमित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -