'चीन के होश ठिकाने आ जाएंगे', पीयूष गोयल को ट्रेडर्स संघ का सुझाव
'चीन के होश ठिकाने आ जाएंगे', पीयूष गोयल को ट्रेडर्स संघ का सुझाव
Share:

नई दिल्ली: चीन (China) के साथ सीमा विवाद के बीच, चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (CTI) ने केंद्रीय वाणिज्य मंत्री (Commerce Minister) पीयूष गोयल (Piyush Goyal) को चिट्ठी लिखकर माल के आयात एवं ई-कॉमर्स नीति में परिवर्तन की अपील की है। कारोबारियों के संगठन ने हर वस्तु पर 'मूल देश' का नाम लिखना अनिवार्य करने को कहा है। उनका कहना है कि इस कदम से उपभोक्ताओं को इस बात का पता चल पाएगा कि ये प्रोडक्ट चीन से आया है। इससे उसका बहिष्कार किया जा सकेगा। 

वही भारत-चीन के बीच तवांग बॉर्डर पर गतिरोध के बीच दिल्ली के कारोबारियों ने चीनी प्रोडक्ट (China Products) के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। इसी के चलते CTI ने वाणिज्य मंत्री को पत्र लिखा है। रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में कनॉट प्लेस इलाके में चीनी सामानों के बहिष्कार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन देखा गया। CTI के चेयरमैन बृजेश गोयल ने कहा- 'यह आग्रह किया गया है कि आयातित सामानों पर 'मूल देश' लिखना अनिवार्य किया जाना चाहिए। अभी कई प्रोडक्ट्स पर कोई खबर नहीं है। विशेष तौर पर ई-कॉमर्स साइटों पर, उपभोक्ताओं को यह पता नहीं चल पाता है कि कौन सा प्रोडक्ट कहां का है।'

उन्होंने कहा कि जब लोग चीन के उत्पादों को खरीदना नहीं चाहते हैं, तब भी वे उन्हें खरीदते हैं क्योंकि उन पर 'मूल देश' की खबर नहीं लिखी होती है। यदि इस बात को प्रोडक्ट पर लिख दिया जाए तो इसका बहिष्कार किया जा सकता है। इसलिए CTI ने केंद्र सरकार से इस प्रकार की नीति पर काम करने एवं अपनी ई-कॉमर्स और आयात नीति में परिवर्तन करने का अनुरोध किया है। आगे बृजेश गोयल ने कहा कि चीन भारतीय बाजारों से पैसा कमाता है तथा भारत के खिलाफ ही इसका दुरुपयोग कर रहा है। हमें चीन की आर्थिक कमर तोड़नी है। उन्होंने कहा कि यदि भारतीय व्यापारी एवं उपभोक्ता चीनी सामान का बहिष्कार करते हैं तो चीन के होश ठिकाने आ जाएंगे।

फरवरी महीने में शुरू होंगे सीयूईटी के आवेदन, देखिए ये काम की खबर

रोहित शर्मा को लेकर इस दिग्गज ने दे डाला हैरान कर देने वाला बयान

टीम इंडिया ने बांग्लादेश को दी तगड़ी मार, कुलदीप-पुजारा रहे मैच के हीरो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -