दक्षिण चीन सागर में फिर गुर्राया चीन, अमेरिकी विमानों को दी चेतावनी

Aug 12 2018 04:40 PM
दक्षिण चीन सागर में फिर गुर्राया चीन, अमेरिकी विमानों को दी चेतावनी

बीजिंग: दक्षिण चीन सागर में चीन का दखल दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है, भारत और अमेरिका की समझाइश के बाद भी चीन अपने कदम पीछे हटाने को राज़ी नहीं है. हाल ही में चीन ने दक्षिण चीन सागर में एक और विवादित गतिविधि की है. चीन सागर में स्थित एक द्वीप पर उड़ते अमेरिकी विमान को चीन की तरफ से 6 बार चेतावनी दी गई है, चेतावनी ये थी कि आप चीन की सीमा में हैं, तुरंत निकल जाएं. 

लंदन: खालिस्तान समर्थन रैली को 'हाँ' और भारत की आज़ादी रैली को 'ना'

दरअसल, अमेरिकी नेवी के विमान P-8A Poseidon ने द्वीप के चक्कर लगाकर हालात का जायज़ा ले रहा था, इसी बीच  विमान के क्रू को करीब छह बार चीन की तरफ से चेतावनी भरे संदेश मिले, इन संदेशों में कहा गया था कि आप चीन की सीमा में हैं यहां से तुरंत दफा हो जाएं, न ही किसी गलतफहमी में रहें. गौरतलब है कि दक्षिण चीन सागर में 4 विवादित द्वीप हैं, जिनपर चीन अपना हक़ जताता रहा है, जबकि भारत और अमेरिका इसका विरोध करते रहे हैं. इन चार द्वीपों के नाम हैं, सूबी रीफ, फेरी क्रॉस रीफ, जॉनसन रीफ और मिसचीफ रीफ. 

अल्बानिया में आया भूकंप, कई मकान क्षतिग्रस्त

अमेरिका के मुताबिक, चीन विवादित द्वीप पर अवैध निर्माण कर रहा है, अमेरिकी नेवी ने द्वीप के चक्कर लगाए, जिसमे उसे सूबी रीफ पर कई छोटे जहाज समेत चाइनीज़ कोस्‍ट गार्ड का जहाज दिखाई दिए, इसके अलावा फैरी क्रॉस रीफ पर जहाजों के हैंगर और एक बड़ा रनवे दिखाई दिया. अमेरिका ने बताया कि चीन ने इस द्वीप पर एक बड़ा एयरपोर्ट का निर्माण कर लिया है. अमेरिकी नेवी अधिकारी लेफ्टिनेंट लॉरेन कालेन ने कहा है कि हमें कई बार इस इलाके से उड़ान भरने के लिए चीन की धमकियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन हमारी ओर से चीन को उसी की भाषा में जवाब दिया जाता है. लॉरेन ने कहा कि इस इलाके में उड़ान भरना पूरी तरह से नियमों के अंदर आता है, क्योंकि ये इलाका अंतरराष्ट्रीय है.

खबरें और भी:-​

कनाडा को डोनाल्ड ट्रंप ने धमकी दी

अमेरिका बनाने जा रहा है दुनिया की पहली स्पेस फ़ोर्स, ट्रम्प ने किया ऐलान

डोनाल्ड ट्रम्प ने इंद्रा नूई को कहा दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में से एक

?