बढ़ते तापमान से परेशान चीन, जारी किया गया रेड अलर्ट
बढ़ते तापमान से परेशान चीन, जारी किया गया रेड अलर्ट
Share:

देश भर के कई क्षेत्रों में हीटवेव्स के मध्य, चीन के राष्ट्रीय आब्जर्वेटरी ने शनिवार को उच्च तापमान के लिए एक लाल अलर्ट को नवीनीकृत किया जा चुका है, जो अपने चार-स्तरीय चेतावनी प्रणाली में सबसे गंभीर वॉर्निंग दी है। सिन्हुआ ने राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र का हवाला देते हुए गानसु, शानक्सी, हेनान, अनहुई और अन्य प्रांतीय क्षेत्रों के कुछ हिस्सों को दिन के बीच उच्च तापमान का अनुभव करने का अनुमान भी जता चुके है।

मौसम विज्ञान केंद्र ने बोला है कि शांक्सी, सिचुआन, चोंगकिंग, हुबेई, हुनान, अनहुई, जियांगक्सी और झेजियांग में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर पाएंगे। इसमें स्थानीय अधिकारियों को हीटवेव के विरुद्ध आपातकालीन उपाय करने, उच्च तापमान के संपर्क में आने वाले बाहरी काम को स्थगित करने, अग्नि सुरक्षा पर पूरा ध्यान देने और कमजोर समूहों का विशेष ध्यान रखने की सलाह भी दे डाली है। चीन में चार स्तरीय, रंग-कोडित मौसम चेतावनी प्रणाली है, जिसमें लाल सबसे गंभीर चेतावनी का प्रतिनिधित्व करता है, जिसके उपरांत नारंगी, पीला और नीला होता है।

इस हफ्ते की शुरुआत में, चीन ने उच्च तापमान के लिए रेड अलर्ट का नवीनीकरण भी कर दिया गया है। शुक्रवार को, दिन में 35 डिग्री सेल्सियस से अधिक के उच्च तापमान ने लगभग 4.5 मिलियन वर्ग किमी या देश के लगभग आधे इलाके को झुलसा दिया है, इसमें 200 से अधिक स्थानीय राष्ट्रीय स्तर के वेधशालाओं ने रिकॉर्ड-उच्च रीडिंग की रिपोर्टिंग भी कर दी है। एक दिन पहले, चीन की राष्ट्रीय वेधशाला ने सूखे के लिए येलो अलर्ट जारी किया था, क्योंकि देश के बड़े हिस्से में भीषण गर्मी का भी सामना करना पड़ रहा है।

तेजी से बिगड़ रही चीन की आर्थिक स्थिति, बढ़ती महंगाई से लोगों का हुआ बुरा हाल

पाक PM का बड़ा बयान- 'भारत के साथ 'स्थायी शांति' चाहते हैं हम'

नदी में नहाने गया बच्चा, हुई ऐसी बीमारी कि 10 दिन में मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -