अब नाक-गले से नहीं, बल्कि शरीर के इस हिस्से से कोरोना का सैंपल ले रहा चीन, हर कोई भड़क जाएगा
अब नाक-गले से नहीं, बल्कि शरीर के इस हिस्से से कोरोना का सैंपल ले रहा चीन, हर कोई भड़क जाएगा
Share:

बीजिंग: कोरोना की जांच करने के लिए लोगों के नाक-मुंह से सैंपल लेते हुए तो अपनी कई तस्वीरें देखीं होंगी. तस्वीरों में एक बात कॉमन दिखती है कि लोगों को नाक-मुंह के अंदर तक स्वाब डालने से बहुत तकलीफ होती है. किन्तु चीन ने अब जो नया कोरोना टेस्ट शुरू किया है, उसके सामने ये तकलीफ कुछ भी नहीं है. दरअसल, चीन ने अपने यहां आने वाले प्रत्येक विदेशी के लिए गुदा से स्वाब लेकर कोरोना टेस्ट कराना अनिवार्य कर दिया है. चीन के एयरपोर्ट्स पर शुरू किए गए इस टेस्ट के कारण दुनियाभर के यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

चीन ने कोरोना के लिए इस खास तरह के टेस्ट की शुरुआत जनवरी के आखिरी सप्ताह से की है. चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन की सिफारिश पर ये टेस्ट आरंभ किया गया है. कमीशन का दावा है कि गुदा से लिया गया स्वाब नाक या गले से लिए गए नमूने से बेहतर और सटीक परिणाम देता है. ब्रिटिश अखबार द टाइम्स के मुताबिक, अब इस खास टेस्टिंग के लिए बीजिंग और शंघाई के हवाई अड्डे पर बड़े सेंटर सेट किए जाएंगे. अभी तक छोटे सेंटरों पर ही ये टेस्ट किए जा रहे हैं.

बीजिंग के रेस्पिरेटरी डिजीज़ डिपार्टमेंट के निदेशक ली तॉन्गजेन ने वॉशिंगटन पोस्ट अखबार को जनवरी में दिए साक्षात्कार में इस बारे में बताया था. उन्होंने कहा था कि कोरोना का वायरस गले के मुकाबले गुदा में अधिक समय तक बना रहता है. हालाँकि, इंटरव्यू में उन्होंने ये भी कहा था कि गुदा से सैंपल केवल उन लोगों का लिया जाए, जिन्हें क्वारंटीन किया गया है. ऐसा इसलिए कि यह गले से सैंपल लेने के मुकाबले अधिक असुविधाजनक होता है.

भारतीय सीरियल्स को डब करने की सजा ! ISIS आतंकियों ने ३ महिला मीडियाकर्मियों को गोलियों से भूना

मंगोलिया 1 मई से शुरू करेगा अपनी अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानें

विश्व स्तर पर 76वें स्थान पर है जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -