चीन:विश्वास की कमी से हुआ डोकलाम विवाद
चीन:विश्वास की कमी से हुआ डोकलाम विवाद
Share:

चीन: चीन के एक शीर्ष राजनयिक ने मंगलवार को कहा कि डोकलाम विवाद भारत और चीन के बीच ‘‘परस्पर विश्वास की कमी’’ के कारण हुआ. बता दें कि भारत और चीन के सैनिकों के बीच पिछले साल सिक्किम के पास डोकलाम इलाके में सीमा को लेकर विवाद हुआ था. और कुछ महीनों से ज्यादा समय तक आपसी विवाद बना रहा था.

विदेश मंत्री कोंग ने कहा, ‘‘साफ तौर पर सीमा से जुड़ा सवाल महत्वपूर्ण है. दोनों देशों को अनुकूल परिस्थितियां तैयार करने के लिए मिलकर काम करना होगा और धीरे धीरे इसका हल करना होगा. सीमा विवाद के उचित समाधान से दोनों देशों के बीच सहयोग एवं परस्पर समझ गहरा होगी और आपसी विश्वास बढ़ेगा.’’ उन्होंने कहा कि भारत और चीन को परस्पर विश्वास बढ़ाने के लिए और ज्यादा प्रयास करने की जरूरत है.

चीन के उप विदेश मंत्री कोंग ने डोकलाम विवाद के बारे में पूछे जाने पर मीडिया से कहा, ‘‘पिछले साल (डोकलाम में) सीमा पर हुई घटना से एक तरह से दोनों देशों के बीच परस्पर विश्वास की कमी का पता चलता है.’’ जब उनसे यह पूछा गया कि क्या इस बातचीत में डोकलाम मुद्दा और सीमा विवाद का मुद्दा भी उठेगा, कोंग ने कहा कि दोनों नेताओं ने अनौपचारिक शिखर वार्ता करने का फैसला किया ‘‘इसलिए नहीं कि सीमा से जुड़े सवाल अब भी अनसुलझे हैं और अनौपचारिक शिखर वार्ता के दौरान हमें इसके बारे में बात करने की जरूरत है, बल्कि इसलिए क्योंकि दोनों देश विदेश रणनीति में एक दूसरे को बेहद महत्व देते हैं.’’

जो बीवी नहीं संभाल सकते, वो देश क्या संभालेंगे- सईद अनवर

इमरान खान तलाक़ की हैटट्रिक के मुहाने पर

भारतीय ग्राहक इस तारीख को खरीद सकेंगे वनप्लस 6...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -