असफिला विवाद : अरुणाचल प्रदेश को हमने नहीं दी मान्यता-चीन
असफिला विवाद : अरुणाचल प्रदेश को हमने नहीं दी मान्यता-चीन
Share:

दिल्ली: भारत-चीन डोकलाम विवाद के बाद अब अरुणाचल प्रदेश के असफिला क्षेत्र को लेकर तनाव शुरू होने लगा है. इस तनाव के बीच चीनी विदेश मंत्रालय का बयान इसे और भी बड़ा बना रहा है. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेन शुआंग का इस बारे में कहना है कि अरुणाचल प्रदेश को हमने कभी मान्यता नहीं दी. सीमा विवाद को लेकर उनका कहना है कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है.

दूसरी तरफ चीन ने लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर सेटेलाइट वार्निंग सिस्टम लगाने और नए पेट्रोल बोट्स तैनात कर दिए है. इतना ही नहीं सीमा की निगरानी करने के लिए कैमरे भी इंस्टाल किए हैं. उल्लेखनीय है कि बीते रविवार को  अरुणाचल प्रदेश के असफिला क्षेत्र में भारतीय सेना की पेट्रोलिंग पर चीन द्वारा आपत्ति जताते हुए इस क्षेत्र पर अपना दावा ठोका था और भारतीय सेना की पेट्रोलिंग को अतिक्रमण तक करार दे दिया था. हालांकि भारतीय सेना ने चीन द्वारा लगाए गए आरोपों का खंडन किया है.

अरुणाचल प्रदेश के असफिला क्षेत्र में विवाद के बाद चीनी सैनिक के लद्दाख में घुसपैठ का भी खुलासा हुआ है. रिपोर्ट्स का हवाला देते हुए कहा गया है कि चीनी सैनिक पैंगोंग झील के पास भारतीय सीमा में 6 किलोमीटर अंदर तक घुस आए. भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने गृह मंत्रालय को सौंपी अपनी एक रिपोर्ट में चीनी घुसपैठ की पूरी जानकारी दी है.

डाटा लीक: आज अमेरिकी कांग्रेस के सामने पेश होंगे जकरबर्ग

शादी के गिफ्टों को मुंबई चैरिटी में दान करेंगे प्रिंस हैरी

ओली की भारत यात्रा निरर्थक- नेपाल कांग्रेस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -